Free Online Plagiarism Checker Tool in Hindi | Plagiarism क्या है?

By | October 23, 2020

हैल्लो दोस्तों आज हम इस हिंदी पोस्ट में, Best free online plagiarism checking tools के बारे में आपको बताने वाले है। अगर आप Blogging के क्षेत्र में नये हो अथवा ब्लॉगिंग की शुरुआत करने वाले है या content writing करते है इसके अलावा यदि आप छात्र, अध्यापक या पब्लिशर्स है, तो आपको Plagiarism क्या है? और Plagiarism checker tools के बारे में जरूर जानना चाहिए। आज हम plagiarism online detector tool के नाम की सूची बताने वाले है, इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े ताकि आपको best free online plagiarism checker tool in hindi के बारे पता चल सके।

Best Free Online Plagiarism Checker Tool Hindi

अगर आप ब्लॉगिंग कर रहे है तो आपको SEO (Search Engine Optimization) के बारे में जरूर पता होना चाहिए। क्योंकि Plagarism या Copy Content, SEO का एक महत्वपूर्ण विषय हैं।

विशेष करके बहुत से ऐसे नये ब्लॉगर होते है जो इसके बारे में उनको पता नही होता है, वो दूसरे के websites, blogs या किसी अन्य source से contents copy करके अपने website या blog पर डालने लगते हैं और फिर कुछ महीनों बाद देखते है कि उनका ब्लॉग rank नहीं करता या google उस plagiarised content को ranking नहीं करता हैं।

अगर आप चाहते है कि आपका blogs या website पहले पेज पर rank करे तो इसके लिए अपने वेबसाइट पर SEO guideline के अनुसार एकदम unique blogs लिखकर publish करना होगा तभी आपका ब्लॉग्स गूगल में rank करेगा।

Internet पर ऐसे बहुत सारे Paid और free online plagiarism checker tools मिल जाएंगे जिससे आप अपने Hindi या English content का plagiarisma पता करके unique blogs लिख सकते हैं जिससे ranking के लिए आसानी हो जाती हैं।

तो चलिए जानते है आज इस पोस्ट में, plagiarism क्या है? विशेषकर hindi और english ब्लॉग के लिए Best Free online checking for plagiarism Tools के बारे मे देखते हैं।

Plagiarism क्या है (What is Plagiarism in Hindi)

Plagiarism उसे कहते है, जो किसी व्यक्ति की भाषा, शब्दों, विचारों को कॉपी करके और उस व्यक्ति को क्रेडिट या reference दिए बिना उसे अपने काम के रूप में दिखाने का कार्य करता हैं।

यदि मैं ब्लॉगिंग की उद्देश्य से बताऊ तो किसी दूसरे व्यक्ति के वेबसाइट या ब्लॉग से contents, images व अन्य ideas को copy करके अपने वेबसाइट या ब्लॉग में publish करने को Plagiarism कहते हैं। यह एक प्रकार से दुसरो की विचारों को चोरी करके उस व्यक्ति के मेहनत को धोखा देने का काम करता हैं।

दूसरे सरल शब्दों में कहें तो, plagiarism एक तरह से दूसरों के content को कॉपी और पेस्ट करने का काम है, जिसका मतलब किसी दूसरे के content या ideas को पूरा copy करके उस व्यक्ति की permission के बिना अपने काम मे इस्तेमाल करना। यह एक प्रकार की चोरी का काम हैं, जो किसी व्यक्ति के काम या विचारों को चुरा कर खुद उस पर काम करता हैं।

जब आप मूल लेखक (main author) जिसमे उस व्यक्ति का नाम, ब्लॉग का नाम और जहां पर ब्लॉग publish या print हुआ है, को क्रेडिट देते है या उस source के बारे में बताते हैं, तो plagiarism नहीं होता हैं। plagiarism तब होता है, जब इन सब जानकारी को बिना reference या credit दिए अपने ब्लॉग में शामिल करते हैं।

Plagiarism Checker क्या है (What is Plagiarism Checker in Hindi)

Plagiarism Checker एक ऐसा tool या software है जिनकी मदद से ये पता कर सकते है कि हमारा कंटेन्ट copy किया हुआ है या unique content है। इसके साथ ही साथ ये भी पता चल जाता है की अगर कंटेन्ट copy है तो किस source ब्लॉग या वेबसाइट से copy है। Plagiarism checker tool से हमें ये भी बता देता है कि हमारे content text में कितना प्रतिशत कंटेन्ट copied हैं।

Pagarism Checker tool इंटरनेट पर आसानी से मिल जाता है जो की यह free और paid tool दोनों होते हैं। ये tool पूरे इंटरनेट को scan करते है जिससे इंटरनेट यूजर्स को अपने text में plagiarized content को पता करने तथा उसको correct करने में मदद करता हैं। plagiarism free कंटेन्ट के साथ ranking और Google AdSense Approval पाने के लिए आसान बनाता हैं। आज मैं इस 2020 में best free online plagiarism checker tool with percentage text के नाम की list बताने वाला हु जो आपके आर्टिकल या कंटेन्ट में original content पता करने में सहायता करेंगा।

Best Free Online Plagiarism Checker Tool in Hindi

1. Duplichecker Plagiarism Checker Tool

duplichecker

 

Duplichecker एक online plagiarism tool है, जो ये भी original content या plagiarism check करने के लिए free है। इसमें limit 1000 words प्रति search कर सकते हैं। इस tool में तीन तरीके copied content पता कर सकते है, पहला आप अपने content को box में copy paste करके check सकते है, दूसरा अपने document file को अपलोड करके check सकते है और तीसरा website url के द्वारा भी check कर सकते हैं।

इस online tool का इस्तेमाल करना बेहद आसान है। अगर आप प्रतिदिन इस tool से copied content पता करना चाहते हैं तो आपको इस पर register करना होगा उसके बाद आप इससे प्रतिदिन 50 बार plagiarism search कर सकते हैं।

2. Search Engine Reports Plagiarism Checker Tool

searchenjinereport

Search Engine Reports भी online free pagarism checker tool है। यह मेरा सबसे favorite और बेहतरीन plagiarism Checker tool है। इसका इस्तेमाल करने का मुख्य कारण यह है कि ये google में कंटेन्ट को deeply और exact search करता है, जिसका मतलब ये कंटेन्ट में हर एक अलग sentence को identify करता हैं।

इस tool में 1000 words नही बल्कि 2000 words तक एक बार में check कर सकते है। इसमे भी अपने original content को कई तरीके से search कर सकते है, जैसे अपने कंटेन्ट को box में copy paste करके, document फ़ाइल को अपलोड करके, website url और dropbox के द्वारा भी search कर सकते हैं।

3. Plagiarism Detector Plagiarism Checker Tool

plagiarism detector

 

Plagiarism Detector भी बहुत अच्छा online plagiarism checking tool है जो इंटरनेट पर tottaly FREE उपलब्ध हैं। इसमे content को 1000 words तक per search कर सकते हैं। ये online tool deep search और विस्तृत रूप से अर्थात extra level का plagiarism search करने का विकल्प देता हैं।

इसमे भी आप अपने कंटेन्ट को copy और paste करके check कर सकते हैं। इसके अलावा अगर अपने content को copy और paste नही करना चाहते हैं, तो आप अपने website page url या document file को अपलोड करके आसानी से copied content चेक कर सकते हैं।

4. Small SEO Tool Plagiarism Checker Tool

smallseotools

 

Small Seo Tool एक साधारण plagarism checker tool है। जो यह बिल्कुल free tool है और इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इस tool में copied content पता करने के लिए कई features मिल जाते हैं। इससे एक बार में limit 1000 words per search कर सकते हैं।

इससे plagiarism check का पहला तरीका आप कोई document file अपलोड कर सकते है, दूसरा आप अपने content को box में copy एवं paste कर सकते हैं और तीसरा Website URL से plagiarism check कर सकते हैं, इसके अलावा आप अपने content file को cloud के जरिये जिसमें google drive और dropbox से भी अपलोड करके originality text पता कर सकते हैं।

5. Grammarly Plagiarism Checker Tool

grammerly

 

Grammarly भी एक best free plagiarism checker tool हैं जिसमे कई सारे features मिल जाते हैं। इसकी मदद से कंटेन्ट में plagiarisma को analyze और check करता है और साथ ही अपने writing issue को भो identify करता हैं, जिससे आप error free content लिख सकते हैं। यह एक Grammarly extension भी देता है जिसे आप अपने ब्राउज़र में install करके grammarly mistakes को correct कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको इस पर register करना पड़ेगा।

6. Quetext Plagiarism Checker Tool

quetext

 

Quetext भी एक अच्छा Online plagiarism Checker tool है। इसका free version बहुत अच्छा है लेकिन इसमें कुछ limit features हैं, अगर आपको अच्छा लगे तो इसका paid version भी इस्तेमाल कर सकते हैं। Quetext plagiarism check करने के लिए एक सुरक्षित tool हैं।

इस tool को भी इस्तेमाल करना बहुत आसान है। इसका इस्तेमाल करने से पहले account create करना होगा तब इसके designated area box में अपने article को copy और paste कर सकते हैं। इसमे copied content underlined की हुई मिलती है इसके अतिरिक्त plagiarism Percentage भी दिखाई देता हैं।

7. Google Search Engine

 

Google

आप Google के द्वारा भी अपने कंटेन्ट का plagiarism check कर सकते हैं। शायद ये tricks बहुत से लोगो को नहीं पता होगा की duplicate कंटेन्ट चेक करने के लिए Google Search Engine का भी प्रयोग किया जा सकता हैं।

यह कोई particular tool के जैसा तो काम नहीं करता है परन्तु आप अपने आर्टिकल के छोटे paragraph content को copy करके google search में paste करके check कर सकते है। इसमे यह नही बताएगा कि आपका content कितना % copied हैं, बल्कि वो जिस website का original content हैं, उसे पहले दिखायेगा।

निष्कर्ष:

तो दोस्तों उम्मीद करता हु की मेरे द्वारा बताए गए ये सभी best free online plagiarism checker tool for hindi and english पसंद आया होगा, इनमे से आपको जो अच्छा लगे उस online plagiarism checking tools का आप इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप कोई और अच्छा free plagiarism tool का इस्तेमाल करते है तो कमेंट करके बता सकते है जिससे मैं इस सूची मे update कर सकूँ।

यदि आपको यह पोस्ट पसन्द आया हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया ग्रुप मे जरूर शेयर करें ताकि उन सबको इस free online plagiarism checker tool के बारे में पता चल सकें। यदि इससे संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेन्ट कर बता सकते है, Tech Karya ब्लॉग पर आने के लिए, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published.