What is Cryptocurrency in Hindi | क्रिप्टो करेंसी क्या है व इसकी पूरी जानकारी

By | January 16, 2022

नमस्कार दोस्तो, आप सभी का Tech Karya में स्वागत है। वर्तमान समय में, तेजी से आगे बढ़ते डिजिटल जमाने में, करेंसी ने भी अपना डिजिटल रूप ले लिया हैं इस डिजिटल करेंसी को ही क्रिप्टो करेंसी (Cryptocurrency) कहा जाता हैं। जैसे कि Bitcoin क्रिप्टो करेंसी का ही एक प्रकार है जिसका नाम आपने बहुत बार सुना है, Bitcoin kya hota hai इसके बारे में हम पिछले पोस्ट में बता चुके हैं, लेकिन अब इस पोस्ट में जानेंगे कि, क्रिप्टो करेंसी क्या है (What is Cryptocurrency), क्रिप्टो करेंसी के प्रकार, यह कैसे काम करता है तथा इसे कैसे खरीदें आदि सवालो के जवाब इस पोस्ट मे मिल जाएंगे। तो इसलिए चलिये जानते हैं क्रिप्टो करेंसी के बारे में Cryptocurrency kya hota hai?

वर्तमान समय में डिजिटल करेंसी का चलन काफी अधिक बढ़ रहा है। Cryptocurrency एक वर्चुअल मनी है जिसे हम छू नही सकते है पर इसका उपयोग आसानी से कर सकते है। यह एक डिजिटल करेंसी है तथा इस पर किसी देश का मालिकाना हक नही है जिस तरह से रुपये भारत की करेंसी है, डॉलर अमेरिका की करेंसी है उसी तरह पाउंड ब्रिटेन की करेंसी है लेकिन Cryptocurrency किसी एक देश की करेंसी न होकर आज के समय मे पूरे विश्व की करेंसी है, जिसका उपयोग डिजिटल माध्यम में ऑनलाइन किया जाता है। यह peer-to-peer सिस्टम में आधारित है, तथा यह कंप्यूटर अल्गोरिथम पर वर्क करता है।

Cryptocurrency Meaning in Hindi

Meaning of Cryptocurrency in Hindi – क्रिप्टोकरेंसी का मतलब या अर्थ क्या होता है? इसे दो शब्दों मे समझते हैं, पहले ‘क्रिप्टो’ इसका मतलब “गुप्त या अप्रत्यक्ष” और दूसरा ‘करेंसी’ इसका मतलब “पैसा”, जिसका अर्थ हुआ की अप्रत्यक्ष पैसा या मनी, यानि जो कोई भौतिक स्वरूप में पैसा दिखाई नहीं देता हो, अथार्थ इसे हम अपने हाथ में नोट और सिक्कों की तरह नहीं ले सकते हैं और ना ही कहीं अपने वालेट या जेब मे रख सकते हैं। इसलिए ये केवल Internet पर ही हमारे डिजिटल वॉलेट में डिजिटली रुप में ही स्टोर रहता हैं क्योकीं इसका सिर्फ ऑनलाइन लेन-देन करने में उपयोग होता हैं। इस कारण इसे ऑनलाइन करेंसी या डिजिटल मुद्रा भी कहते हैं।

क्रिप्टो करेंसी की परिभाषा (Cryptocurrency Definition in Hindi)

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) एक डिजिटल या वर्चुअल करेंसी है, जिसे ऑनलाइन करेंसी या डिजिटल कैश (Digital Money) भी कहते हैं। यह कंप्यूटर एल्गोरिदम पर कार्य करता है जो केवल डिजिट के रूप में ऑनलाइन ही मौजूद होती हैं। क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर आधारित विकेन्द्रीकृत नेटवर्क होता हैं यानि इसका किसी Centralized Authority बैंक या किसी भी देश या सरकार का इस पर कोई नियंत्रण नहीं होता हैं।

What is Cryptocurrency in Hindi

क्रिप्टो करेंसी क्या है?

क्रिप्टो करेंसी क्या है (What is cryptocurrency in hindi)

Cryptocurrency currency एक आभासी मुद्रा है तथा इसका किसी तरह कोई फिजिकल अर्थात नोट या कॉइन्स के रूप में अस्तित्व नहीं हैं। यह एक कंप्यूटर में अल्गोरिथम द्वारा बनाया गया करेंसी है, एवं यह सिर्फ इंटरनेट पर ही मौजूद है, तथा यह एक स्वतंत्र मुद्रा है, जिस पर किसी का देश या किसी बैंक कक अधिकार नही है, जिसे कोई अथॉरिटी कन्ट्रोल नहीं कर सकता हैं, इसलिए इस पर किसी तरह का नोटबंदी का भी कोई असर नहीं पड़ता है, यह जैसे है उसी अवस्था मे रहता है, आज के समय मे दुनिया में कई क्रिप्टो करेंसी हैं जिसका उपयोग सर्वाधिक मात्रा में किया जा रहा है, जैसे -बिटकॉइन, रेड कॉइन, सिया कॉइन, इथीरियम, Ripple (XRP) एवं मोनरो, आदि का उपयोग किया जाता है, क्योकि इस सभी डिजिटल करेंसी में मुनाफ़ा काफी अधिक होता हैं, भारत मे वर्तमान समय मे क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करने वालो की सँख्या बढ़ रहा है, ऐसे में यदि आप आज के समय मे क्रिप्टोकरेंसी लेते है तब यह बिल्कुल सुरक्षित है।

क्रिप्टो करेंसी के प्रकार (Types of cryptocurrency in hindi)

वर्तमान समय के अनुसार बात किया जाए तब आज के समय मे क्रिप्टोकरेंसी का चलन काफी बढ़ गया है, एवं यह एक डिजिटल करेंसी है, आज के समय मे क्रिप्टोकरेंसी में अनेक तरह के डिजिटल करेंसी है जिसका ऑनलाइन दुनिया मे अलग अलग रेट है, ऐसे में आप आज के अनुसार एवं अपने अनुकूल क्रिप्टोकरेंसी ख़रीदे। ऐसे में आज के समय में इसके अनेक प्रकार देखने को मिलता है वह निम्न है-

  1. Bitcoin
  2. Dogecoin
  3. Ripple (XRP) 
  4. Peercoin (PPC)
  5. DASH
  6. Faircoin
  7. Litecoin (LTC)
  8. Ethereum (ETH)

आज के समय मे यह सब डिजिटल करेंसी में सबका इंटरेस्ट काफी अधिक है, क्योकि लोगों को सबसे ज्यादा इन्ही Cryptocurrency पर भरोसा है क्योकि इन सभी डिजिटल करेंसी में विश्व की नामचीन कंपनियों ने भी इन्वेस्ट किया है ऐसे में आज के समय में इन डिजिटल करेंसी की वैल्यू दिन ब दिन बढ़ रहा है, यदि आप इन्वेस्ट करना चाहते है तब इनमें से कोई भी Cryptocurrency ले सकते है।

1. Bitcoin

यह दुनिया की पहली व सबसे पुरानी डिजिटल करेंसी है, इसकी शुरुआत 2009 में Satoshi Nakamoto द्वारा किया गया था, आज के समय मे सबसे ज्यादा ट्रस्ट करने वाले डिजिटल करेंसी है, वर्तमान समय मे इसमें इनवेस्ट करने वालो की संख्या काफी अधिक है।

2. Dogecoin

Dogecoin Bitcoin जैसा ही एक क्रिप्टोकरेंसी है, एवं इसकी शुरुआत सॉफ्टवेयर इंजीनियर Billy Markus और Jackson Palmer 2013 में मजाक के तौर पर शुरू किया था, यह क्रिप्टो डॉगे मीम पर बेस्ड था, इसे Bitcoin से फास्टर एवं फन ऑप्शन के रूप में शुरू किया गया था, आज के समय में जब से एलोन मास्क ने इसमे इन्वेस्ट किया है तब से इन्वेस्ट करने वालो की संख्या काफी बढ़ गया है।

3. Ehtereum

यह एक डिसेंट्रलिजेड ओपन सोर्स ब्लॉक चैन डिजिटल करेंसी है, इसकी शुरुआत 2015 में हुआ था, आज के समय मे यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा एक्टिव ब्लॉक चैन नेटवर्क है।

4. Ripple

यह भी एक डिजिटल करेंसी है, इसकी शुरुआत 2012 में एक अमेरिकी कंपनी के द्वारा किया गया था, यह क्रिप्टोकरेंसी के साथ साथ क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज भी है, आज के समय मे इस डिजिटल करेंसी की मांग काफी अधिक है।

5. Litecoin

Litecoin एक विकेन्द्रीकृत peer to peer क्रिप्टोक्यूरेंसी नेटवर्क है जो यूजर को दुनिया भर में कहीं भी इंस्टेंट कम लागत वाले भुगतान भेजने या प्राप्त करने में आसानी से सक्षम बनाता है, एवं यह उपयोग करने में इजी है।

क्रिप्टो करेंसी कैसे काम करता है – How to work Cryptocurrency

क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल करेंसी है तथा यह ब्लॉकचैन के माध्यम से कार्य करता है, इसका अर्थ यह है कि लेन देन का रिकॉर्ड रखा जाता है, इसके साथ ही पॉवरफुल कंप्यूटर द्वारा इसकी मॉनिटरिंग किया जाता है ताकि किसी तरह का समस्या न आये और इस प्रोसेस को क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग कहा जाता है, तथा जिसके द्वारा माइनिंग की कार्य किया जाता है उसे माइनर्स कहा जाता है। जब कभी भी क्रिप्टोकरेंसी में ट्रांसक्शन होता है तब उसकी सभी जानकारी ब्लॉकचैन में आता है और जमा हो जाता है, अर्थात इसे ब्लॉक में रखा जाता है, एवं इस ब्लॉक का सिक्युरिटी एवं एन्क्रिप्शन का कार्य माइनर्स के द्वारा किया जाता है ताकि सभी डाटा सुरक्षित रहे, इसके लिये क्रिप्टोकरेंसी पजल को सॉल्व करके ब्लॉक के लिए उचित कोड ढूंढा जाता है और उस कोड को फिर सेट कर दिया जाता है।

जब इस काम को किसी माइनर्स के द्वारा किया जाता है और वह Hash (कोड) ढूंढ लेता है फिर इसे ब्लॉक में सुरक्षित रखा जाता है, एवं नेटवर्क में उपस्थित दूसरी जानकारी को computer के माध्यम पता लगाया जाता है, तथा verify करके consesus किया जाता है, इसमें ब्लॉक सुरक्षित हो जाते है और इसका verification यही होता है फिर यह cryptocurrency coin के रूप में मिलता है।

क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदें (How to buy Cryptocurrency in India)

स्टोरेज – सबसे पहला कदम क्रिप्टो के लिए स्टोरेज बनाना पड़ता है यानी क्रिप्टो के लिए स्टोरेज खरीदना पड़ता हैं। स्टोरेज बनाने के लिए आप एक ऑनलाइन वॉलेट बना सकते हैं अथवा किसी थर्ड पार्टी (जैसे, WazirX, Cuber Switch, CoinDCX) एप्प के जरिये बिटकॉइन जैसी अन्य क्रिप्टो करेंसी को स्टोर कर सकते हैं।

सेलेक्ट एक्सचेंज सर्विस – Cryptocurrency को अपने ऑनलाइन वॉलेट में लेने के लिए एक्सचेंज सर्विस के माध्यम से प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है। एक्सचैंज सर्विस के लिए Sign Up करते समय Account बनाने के लिए आपको अपने व्यक्तिगत जानकारी देने की आवश्यकता पड़ती हैं।

एक्सचेंज अकाउंट के माध्यम से क्रिप्टो खरीदें: एक बार जब आपका एक्सचेंज अकाउंट, एक्सचेंज सर्विस के माध्यम से Set-up हो जाता है, तो आपको अपने इसे मौजूदा बैंक खाते से लिंक करना होगा।

यह प्रोसेस काफी सरल है, लेकिन आपको ये जानकारी होनी चाहिए की भारत में, क्रिप्टोकरेंसी को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कई बार क्रिप्टो को ban करने का भी इशारा किया हैं। तथा बिटकॉइन, एथेरिअम व दूसरे अन्य Cryptocurrency से होने वाले फ्रॉड प्रॉफिट वादों से आगाह भी किया हैं।

How to buy and sell cryptocurrencies?

क्रिप्टोकरेंसी के लेन-देन के लिए यूजर को प्राइवेट की (कुंजी) से जुड़े डिजिटल माध्यमों से ट्रांसक्शन का मैसेज भेजना पड़ता है, जिसे विश्व भर में फैले विकेंद्रीकृत नेटवर्क के माध्यम से पुष्टि किया जाता है। साथ ही इसके माध्यम से होने वाला भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से होने वाले भुगतान के जस्ट अपोजिट होता है। बिटकॉइन एक वर्चुअल करेंसी है, जिसका उपयोग आज के समय मे केवल ऑनलाइन ट्रांसक्शन के लिए किया जाता है। आज के समय मे बिटकॉइन के मूल्यों में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है और इस कारण अक्सर यह सवाल उठता है कि क्या एक करेंसी के रूप में कार्य करने में यह सक्षम है। साथ ही क्रिप्टोकरेंसी किसी भी केंद्रीय बैंक द्वारा समर्थन प्राप्त नही है, इसलिए यह निजी तौर पर इसका ट्रांसक्शन होता है। एवं इसे ‘माइनिंग’ सिस्टम के माध्यम से जेनरेट किया जाता है, जिसके लिए एक खास किस्म के सॉफ्टवेयर की आवश्यकता पड़ता है। क्रिप्टोकरेंसी खरीदने व बेचने के लिए आपको निम्न काम करना होगा-

• सर्वप्रथम आप कौन से डिजिटल करेंसी में इन्वेस्ट करना चाहते है उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर, WazirX या फिर अन्य क्रिप्टोकरेंसी एप्प में जाकर लॉगिन करे, यदि आपकी आईडी नही है तो साइन अप करे।
• अब आप अपना जरूरी दस्तावेज अपलोड करके KYC कर ले।
• इसके पश्चात निवेश करने के लिए अपने बैंक डिटेल्स डाले, और इस तरह से आप जैसे ही अपना बैंक डिटेल्स डालते है फिर आप आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते है।
• अब आप पैसे आप इन्वेस्ट कर सकते है या फिर इन्वेस्ट किये हुए पैसे को वापस निकाल सकते है।
• इन्वेस्ट करने के लिए या फिर इन्वेस्ट हुए पैसे को यदि आप वापस निकालते है तब उसे पहले क्रिप्टोकरेंसी के डिजिटल करेंसी में बदलना पड़ता है, तभी आप लेनदेन कर सकते है।

क्रिप्टो करेंसी में निवेश कैसे करें (How to Invest in Cryptocurrency)

यदि आप क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करने के बारे में सोच रहे है तब आप बिटकॉइन करेंसी में आसानी से इन्वेस्ट कर सकते है दुसरे क्रिप्टोकरेंसी के मुकाबले। इसमें आपको अनेक ऑप्शन मिलता है वह भी एक लार्ज नंबर अर्थात आप जीतना चाहते है उतना बिटकॉइन करेंसी ले सकते है। आप इसमें आसानी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज ले सकते है, गिफ्ट कार्ड्स और इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट के साथ आदि के माध्यम से आप क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट कर सकते है, आप आज के समय में क्रिप्टोकरेंसी करेंसी लेना चाहते है तब आप बिटकॉइन करेंसी में आसानी से इन्वेस्ट कर सकते है यह आपको काफी प्रॉफिट प्रदान करता है।

Why are cryptocurrencies so popular?

वर्तमान समय मे, आप अपने पैसे को डिजिटल करेंसी रखना या फिर बैंक में जमा करना दोनों में यदि आप बोलते है पैसे कहाँ सुरक्षित है, तब वर्तमान समय मे बहुत लोगो का यह मत होगा कि बैंक में, पर आज के समय मे ऐसा नही है वर्तमान समय मे डिजिटल करेंसी किसी भी करेंसी के मुताबिक सेफ हो सकता है।

• समय के साथ क्रिप्टोकरेंसी में काफी उछाल देखने को मिलता है ऐसे में आज के समय मे क्रिप्टोकरेंसी नए एवं टॉप इन्वेस्टर्स के कारण बहुत फेमस है।

•अब इस समय, एलोन मास्क एवं जेफ बेजोस जैसे नामचीन इन्वेस्टर्स क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट कर रहे है ऐसे में क्रिप्टोकरेंसी आज के समय मे काफी पॉपुलर हो जाता है।

• बहुत इन्वेस्टर्स यह सोचते है कि कुछ समय बाद सेंट्रल बैंक का महत्व नही रह जायेगा, इसलिए क्रिप्टोकरेंसी को सही मानते है।

क्या क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना अच्छा हैं?

वर्तमान समय मे यदि आप पैसे लिक्विइड रूप में बैंक में रखते है तब डूबने का डर काफी अधिक है, ऐसे में यदि आप क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करते है तब यह काफी सुरक्षित रहता है, क्योकि समय के साथ सभी चीजें डिजिटलाइट हो रहा है ऐसे में आज के समय मे यदि आप वर्चुअल डिजिटल करेंसी रखते है तब आपको काफी अधिक फायदा होगा, क्योकि समय के साथ मूल्य की दर में परिवर्तन हो रहा है ऐसे में आज के समय मे क्रिप्टोकरेंसी की पॉपुलैरिटी बढ़ रही है ऐसे में यदि आप इसमें इन्वेस्ट करते है तब यह काफी अच्छा है।

निष्कर्ष: Cryptocurrency in hindi

अगर आप बहुत विवेकपूर्ण तरीके से व सोच समझकर रिसर्च करके इसके बारे में जानकारी रखते हैं तो वास्तव में क्रिप्टो मे निवेश करने का एक बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है। वैसे तो भले ही Crypto हर किसी के लिए चाय का प्याला न हो, यानी हर किसी को इसमें प्रॉफिट न मिलता हो लेकिन अगर आप इसमें सोच समझकर अच्छे से रिसर्च व विश्लेषण करके निवेश करते हैं तो यह आपको बहुत प्रॉफिट कमाने में सहायता कर सकता है। इसलिए, बेहतर होगा कि क्रिप्टो बाजार की अस्थिरता (volatility) को इस तेजी से बढ़ते डिजिटल करेंसी उद्योग में बिना सोचे समझे निवेश न करें।

Cryptocurrency में फ़ायदा तो अधिक है लेकिन रिस्क भी उतना ही ज्यादा है, इसलिए किसी भी क्रिप्टो करेंसी मे निवेश करने से पहले उस पर जानकारी व रिसर्च जरूर कर लें, नही तो बिना जानकारी के आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। सोच समझकर व सही तरीके से किया गया निवेश आपको बहुत जल्दी धनी बना सकता है। बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी पर अब बड़ी-बड़ी कंम्पनिया भी निवेश कर रही हैं। जिससे यह पता चलता है कि इसका भविष्य सुनहरा होने वाला है।

दोस्तो यदि आपको, क्रिप्टो करेंसी क्या है (What is Cryptocurrency in Hindi) व क्रिप्टो करेंसी के बारे मे जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट बॉक्स मे जरूर बताए उम्मीद करता हूँ कि यह पोस्ट (What is cryptocurrency meaning in hindi) पढ़कर अच्छा लगा होगा। यदि ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो व सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published.