GB Whatsapp Kya Hai? | जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड व इंस्टॉल कैसे करें?

By | June 22, 2022

दोस्तों आज हम GB Whatsapp के बारे में बात करेंगे जिसमे जानेंगे कि, जीबी व्हाट्सएप क्या है (What is GB WhatsApp in hindi), इसके फ़ीचर्स, फायदे व नुकसान और इसे कैसे डाउनलोड व इंस्टॉल करें और इसके अलावा जानेंगे, क्या जीबी व्हाट्सएप इस्तेमाल करना सुरक्षित हैं और GBWhatsapp और Whatsapp में क्या अंतर है? तो चलिए अब सबसे पहले जानते है, GB whatsapp kya hai?

आज इस डिजिटल युग मे, अधिकतर लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल फोटोज़, वीडियो, ऑडियो, फ़ाइल तथा और भी बहुत कुछ शेयर करने के लिए करते हैं। यदि आप इसके अलावा कुछ और अधिक फ़ीचर्स के साथ व्हाट्सएप का इस्तेमाल करना चाहते है, तो आप अपने स्मार्टफोन मे GBWhatsApp ऐप डाउनलोड कर सकते है। यदि आपने इस ऐप का इस्तेमाल नहीं किया हैं तो आपको इसके फ़ीचर्स के बारे में जानना चाहिए। आपको इस ब्लॉग में, हम आपके मोबाइल डिवाइस पर GBWhatsApp ऐप डाउनलोड एवं इंस्टॉल करने की प्रक्रिया के बारे में बताएँगे।

GB Whatsapp Kya Hai

What is GB Whatsapp in Hindi?

आज हम आपके लिए एकदम सही व्हाट्सएप मोड की जानकारी लेकर आए हैं। यदि आप सादे पुराने वाले व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके बोर हो चुके हैं तो आप GBWhatsApp का उपयोग करके इसके विभिन्न फ़ीचर्स का लाभ उठा सकते है। इस पोस्ट में, हम आपको GBWhatsApp के बारे में बताने वाले है। इसके कुछ फ़ीचर्स मूल व्हाट्सएप मैसेजिंग ऐप के समान है जैसे GBWA चैटिंग करना, वॉयस और वीडियो कॉल करना आदि। ये व्हाट्सएप मॉड आपको अपना लाइव लोकेशन शेयरिंग, फाइल्स, कॉन्टैक्ट्स और मीडिया फाइल्स को शेयर करने की विभिन्न सुविधाएं प्रदान करता हैं।

GBWhatsApp के अलावा एक दूसरा विकल्प है जिसका नाम JTWhatsApp है इसमे भी कई नवीनतम विशेषताएं हैं जो आपको मुख्य व्हाट्सएप में नहीं मिल सकती। यदि आप ओरिजिनल व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके बोरिंग हो चुके हैं और कुछ नया और फिचर्स देखना चाहते हैं, तो आप JTWhatsApp डाउनलोड करके इसकी नई सुविधाओं का आनंद लें सकते हैं।

जीबी व्हाट्सएप क्या है (What is GBWhatsApp)

इंटरनेट पर WhatsApp के बहुत सारे व्हाट्सएप मोड मिल जायेंगे लेकिन सबसे अच्छा व्हाट्सएप मोड है जीबी व्हाट्सएप। GBWhatsApp mode आधिकारिक व्हाट्सएप (Official WhatsApp) का संशोधित वर्जन है, जिसे Omar नाम के व्यक्ति द्वारा विकसित किया गया है। डेवलपर्स ने मूल WhatsApp को कुछ रोमांचक विशेष फ़ीचर्स लाने के लिए इस modded version को बनाया हैं, जिसमे कॉल ब्लॉकर, डीएनडी मोड, ऑनलाइन स्टेटस छुपाना, थीम बदलना, एयरप्लेन मोड जैसी और भी बहुत कुछ निम्न फ़ीचर्स मिल जाती है।GBWhatsApp का इस्तेमाल Android और IoS डिवाइसो में भी किया जा सकता हैं।

डिजिटल प्लेटफॉर्म के मार्केट में, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और भी बहुत कुछ ऐसे कई ऐप उपलब्ध हैं जिसमे विभिन्न फीचर्स मिलते है लेकिन GBWhatsApp अपनी अनूठी विशेषताओं के कारण उपयोगकर्ताओं को बेहद पसंद है। यह उपयोगकर्ताओं के लिए एक बेहतरीन ऐप है, जिसमे मूल WhatsApp application की तुलना में काफी एडवांस फ़ीचर्स मिलता है। जीबी व्हाट्सएप को उपयोग करने के लिए कुछ भी पैसे भुगतान करने की जरूरत नहीं है। इस GB WhatsApp को इसके developer द्वारा नियमित रूप से update किया जाता हैं।

GBWhatsApp ऐप को Google Play Store या App Store जैसी वितरण सेवाओं के माध्यम से डाउनलोड नहीं कर सकते है क्योंकि वहा पर उपलब्ध नहीं है, लेकिन आपको इसे download करने मे कोई परेशानी नहीं होंगी क्योंकि नीचे मैंने जीबी व्हाट्सएप का download link शेयर किया हुआ है, आप वहां से download कर सकते हैं। और हा यदि आप GBWhatsapp ऐप इंस्टॉल करना चाहते हैं तो आपको अपने ऑफिसियल व्हाट्सएप ऐप को अनइंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप अपने डिवाइस पर व्हाट्सएप ऐप के साथ GBWhatsapp को भी चला सकते हैं।

Features of GB WhatsApp

GB whatsapp features in hindi – 2022 में, जीबी व्हाट्सएप एपीके ऐप को बहुत सारी फ़ीचर्स के साथ डिजाइन किया गया है और इन सभी सुविधाओं का इस्तेमाल आप अपने स्मार्टफोन में कर सकते है। जीबी व्हाट्सएप की निम्नलिखित विशेषताएं हैं।

Auto Reply: इस जीबी व्हाट्सएप मोड में ऑटो-रिप्लाई फीचर है, भले ही आप व्हाट्सएप बिजनेस वर्जन का इस्तेमाल न करते हों तब भी आप किसी को भी किसी भी समय जवाब देने के लिए ओटोमेटिक-रिप्लाइ फीचर का उपयोग कर सकते है।

DND (Do Not Disturb): यदि आप अपने एंड्रॉइड मोबाइल पर कोई दूसरा App का इस्तेमाल कर रहे है और इस जीबी व्हाट्सएप मैसेज से परेशान नहीं होना चाहते हैं तो इसमे आप चाहे तो जीबी व्हाट्सएप को DND फीचर का उपयोग करके इंटरनेट कनेक्शन से disable कर सकते हैं।

Broadcast Text Messages: आप व्हाट्सएप ग्रुप को ब्रॉडकास्ट text messages भेज सकते हैं, जो ये एक बेहतरीन फीचर हैं।

Live Location Sharing: उपयोगकर्ता न्यू वर्जन GB Whatsapp ऐप का इस्तेमाल करके अपने दोस्तों के साथ अपना live location भी साझा कर सकता हैं।

Edit Image Effects: उपयोगकर्ता अपने दोस्तों और प्रियजनों को फोटोज और वीडियो भेजते समय Edit कर सकते हैं।

Revoke Multiple Messages: एक ही बार में आप अनेक मैसेजो को निरस्त कर सकते हैं। इसमे एंटी-रिवोक मैसेज फीचर भी होता हैं।

Send Maximum Pictures: Official Whatsapp की तुलना में आप एक बार में 90 से अधिक तस्वीरें भेज सकते है। इसके अतिरिक्त आप अपने कॉन्टैक्ट को 50 MB वीडियो क्लिप और 100 MB audio clip भी भेज सकते हैं।

Themes: व्हाट्सएप के इस modified version में theme फीचर भी उपलब्ध है। जिसमे बहुत सारी अच्छे themes और emoji मिल जायेंगे, जिन्हें आप अपने मोड के अनुसार अपने फोन मे सेट कर सकते हैं।

Download Status: इसमे एक और बेहतरीन फीचर है जिसमे आप दूसरे कॉन्टैक्ट द्वारा स्टेटस लगायी गयी फोटोज एवं वीडियो को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Amazing Font: अगर आप अपने स्मार्टफोन के पुराने text font से बोर हो चुके है तो इस फीचर में आप अपना पसंदीदा text font चुन सकते है और यदि आप चाहे तो अपना पसंदीदा font भी बना कर इस्तेमाल कर सकते हों।

Messages History: आप अपने कॉन्टेक्ट और ग्रुप कांटेक्ट द्वारा हटाये गए मैसेजो को वापस ला सकते हो और उसे देख सकते हों।

Mark the Unread Messages: आये हुए नोटिफिकेशन द्वारा, आप पढ़े हुए मैसेज को मार्क कर सकते है। इस ऐप के साथ, अपने होम स्क्रीन से एक बार मे सभी चैट को सेलेक्ट कर सकते हैं।

Hide your Status: आप वॉयस रिकॉर्डिंग स्टेटस को hidden कर सकते हैं।

Best Image Quality: जीबी व्हाट्सएप में आप high resolution की तस्वीरें भेज सकते है। इसके अलावा उपयोगकर्ता आपके सभी कॉन्टेक्ट का log history देख सकता है।

Language: इसकी एक और अच्छी विशेषता, इसमें language feature की सहायता से, आप default lost से लैंग्वेज को सेलेक्ट कर सकते हैं।

Notifications: इस एप्लिकेशन में, जब भी कोई आपके कांटैक्ट लिस्ट में से अपना व्हाट्सएप profile DP बदलता है, तो आपको नोटिफिकेशन आता हैं।

Pop up Notifications: GB Whatsapp APK की एक और बेहतरीन फीचर यह है कि आप इस ऐप के अपने मुख्य स्क्रीन पर आने वाले पॉप-अप नोटिफिकेशन को hide कर सकते हैं।

GB Whatsapp Download

Download GBWhatsapp APK

जीबी व्हाट्सएप डाऊनलोड कैसे करें? अब मैं आपको GB WhatsApp APK को डाऊनलोड करने के बारे में बताता हूं, अभी बहुत से लोगो को GBWhatsApp APK फाइल download और install करने की प्रक्रिया नही जानते हैं, इसे कैसे और कहा से डाऊनलोड करें। अगर आप इसकी प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं, तो चिंता करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। मैं इस ऐप को डाउनलोड तथा install करने के आसान steps की प्रक्रिया के बारे मे बताता हूँ।

जब आप इसका एप्लिकेशन डाउनलोड कर लेते हैं, तो आप इस जीबी व्हाट्सएप एप्लिकेशन के सभी एडवांस फीचर्स का उपयोग कर सकते है। तो अब चलिए, आपको इसे कैसे डाऊनलोड व इन्स्टाल करना हैं इसके steps के बारे में बताते है।

Storage Space: इस GB WhatsApp मोड के लिए memory स्टोरेज स्पेस की आवश्यकता होती हैं।

Download: नीचे दिए गए डाउनलोडिंग बटन पर क्लिक करें और APK फ़ाइल डाउनलोड करें।

Allow Unknown Sources: सेटिंग टैब खोलने के बाद Unknown Sources को enable करना होगा।

Install: Unknown Sources को enable करने के बाद APK फाइल को इंस्टॉल करने के लिए उस पर क्लिक करें।

Launch: अब APK इंस्टॉल होने के बाद आप ऐप को लॉन्च करें।

Login: ऐप ओपेन होने के बाद व्हाट्सएप अकॉउंट में अपना नाम और मोबाइल नंबर डाले इसके बाद OTP (One Time Password) द्वारा ऑटोमेटिकली वेरीफाई हो जाएगा।

अब आप इस GBWhatsApp के शानदार व बेहतरीन फीचर की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसको download व install करना आसान है और इसे आप सरलता से कर सकते है लेकिन यदि आपको इस प्रक्रिया में कोई समस्या आती है, तो आप अधिक जानकारी के लिए मुझे कमेंट बॉक्स में कमेन्ट कर सकते हैं।

मुख्य सूचना- WhatsApp ने चेतावनी दी है कि यदि आप जीबी व्हाट्सएप का उपयोग करते है तो आगे भविष्य में आपका WhatsApp अकाउंट बैन किया जा सकता है, क्योंकि ये एप्लिकेशन थर्ड-पार्टी द्वारा बनाए गए है, जो मुख्य व्हाट्सएप के Terms of Service के नियमों का पालन नहीं करते है, इसीलिए आप इस GB WhatsApp का इस्तेमाल अपने जोख़िम पर ही करे। इसके बारे मे अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

 

GB Whatsapp Permission Requirements

  • इंटरनेट कनेक्शन
  • डिवाइस का लोकेशन
  • कैमरा एक्सेस
  • वाई-फाई/ब्लूटूथ/माइक एक्सेस
  • गैलरी का एक्सेस
  • कॉन्टेक्ट एक्सेस
  • स्टोरेज परमिशन
  • Identity डिवाइस

Note: GBWhatsApp APK को किसी भी Android डिवाइस पर डाउनलोड करके चला सकते है। आप इस डाऊनलोड लिंक से विभिन्न तरह के एंड्रॉइड फोन के सभी निर्माता कंपनी जैसे Xiaomi, Mi, Samsung, Realme, Vivo, Oppo डिवाइस के लिए GbWhatsapp डाउनलोड कर सकते हैं। GBWhatsApp और GBWhatsApp Pro एक ही ऐप हैं, इसके नामों से confused न हों, GBWhatsApp का हमेशा proper version प्राप्त करने के लिए इस पेज को बुकमार्क कर सकते हैं।

GB Whatsapp features in latest version

GB WhatsApp के न्यू वर्जन में इसको और अधिक फ़ास्ट और आसान बनाने के लिए और नये updated features बनाये गये हैं।

  • डार्क थीम
  • नया base अपडेट
  • एंटी-बैन अपडेट
  • हाईड चैट फीचर
  • हाईड रेकॉर्डिंग स्टेटस
  • Bugs fix होना
  • बैकअप सुविधा
  • और अधिक नये emoji अपडेट
  • ग्रुप मॉड में participants को कॉल करना
  • ग्रुप में होने पर privately रिप्लाई करना
  • Google Play से स्टिकर के साथ अब कोई दिक्कत नहीं
  • Themes को सर्च करते समय अधिक क्रैश ना होना
  • 7 मिनट तक का वीडियो स्टेटस अपलोड करना
  • खुद का थीम बनाकर इस्तेमाल करना और साझा करना।

यह भी पढे:-

स्टोरेज डिवाइस क्या है? तथा इस के प्रकार
वेब ब्राउज़र क्या है?

GB Whatsapp Developers

GB WhatsApp को दो डेवेलपर्स AlexModes और HeyModes ने मिलकर विकसित किया है और ये दोनों डेवेलपर्स अपने अलग-अलग versions को मार्केट में उपलब्ध करवाते है। आईये अब इनके Features के बारे मे जानते है-

AlexMods GB WhatsApp Download APK & Features

AlexMods डेवलपर्स ने GB WhatsApp APK का अपना नया वर्जन रिलीज किया है। ये काफी यूजर फ्रेंडली इंटरफ़ेस के साथ कई प्रकार की फीचर्स अपने यूजर्स को प्रोवाइड करता है। आप अपने डिवाइस में व्हाट्सएप जीबी डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

  • डार्क थीम
  • कलर, थीम और प्रोफाइल बदलना
  • बैकअप और रिस्टोर फीचर
  • हाईड करने के विकल्प
  • डाऊनलोड जीबी व्हाट्सएप स्टेटस

Download AlexMod APK

HeyMods GB WhatsApp Download APK & Features

HeyMods एक third-party जीबी व्हाट्सअप एप्लीकेशन है। हाल ही में HeyMods ने GB WhatsApp का नया वर्जन जारी किया है। इसमे कुछ नयी विशेषताएं हैं जो XDA द्वारा जारी किये गये नये फ़ीचर्स के समान है। HeyMods कुछ resources के साथ आते हैं जो आपके डिवाइस पर APK का सपोर्ट करते हैं। जब APK इंस्टॉल करते है तो आपको resources को भी इंस्टॉल करना पड़ता हैं।

  • डार्क थीम
  • कस्टम थीम
  • कस्टम कलर टिक
  • डाऊनलोड स्टोरी
  • बैकअप और रिस्टोर फीचर
  • एनिमेटेड स्टीकर उपलब्ध
  • हाईड चैट और प्राइवेसी फीचर

Download HeyMods APK

GBWhatsApp Backup with APK

तो चलिये अब जानते है की, जीबी व्हाट्सएप का backup कैसे ले? जीबी व्हाट्सअप APK का बैकअप लेने के लिए नीचे दिए गए आपको कुछ स्टेप्स का पालन करना होगा।

> सबसे पहले जीबी व्हाट्सअप्प ऍप्लिकेशन को ओपन करें और उसके Setting ऑप्शन पर क्लिक करें।

> Setting ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Chat का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।

> चैट ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Chat Backup ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।

इसके बाद Chat Backup पर क्लिक करने पर आपके मैसेज डाटा का बैकअप होना शुरू हो जाएगा तथा कुछ ही मिनटों में Backup होने के बाद समाप्त हो जाएगा।

GB Whatsapp Update कैसे करें

अगर आप अपने स्मार्टफोन में GB Whatsapp APK 2022 के latest version इस्तेमाल या अपडेट करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास अपडेट करने का एक ही विकल्प है वो ये की जब इंटरनेट पर GB WhatsApp apk का लेटेस्ट वर्जन आये तो आपको इसे पुनः डाउनलोड करके इनस्टॉल करना होगा। वो इसलिए कि क्योंकि यह एक third-party एप्पलीकेशन है और ये google play store पर उपलब्ध नहीं है जिससे आपको google play store की तरह कोई Notification अपडेट की सुविधा मिलें। इसलिए आपको नये अपडेट जानने के लिए इंटरनेट पर चेक करते रहना होगा। हालाँकि आप चाहे तो GB WhatsApp का लेटेस्ट न्यू वर्जन कब आएगा, ये notification जानने के लिए हमारे इस वेबसाइट पेज को चेक करते रहे।

GB Whatsapp Advantages and Disadvantages

WhatsApp Gb Apk इस्तेमाल करने के कई फायदे और नुकसान हैं। इनमें से कुछ नीचे लिस्ट हैं। तो आइए इसे जानते है-

Advantages of GB WhatsApp

आप एक ही device पर दो व्हाट्सएप अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

• व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट की तरह auto-reply मैसेज सेट कर सकते हैं।

• आप अलग-अलग Chat को लॉक कर सकते हैं।

• एक क्लिक में अधिक फोटोज़ शेयर कर सकते हैं।

• कस्टम theme आपको ऐप पर एक नया फ्रेश लुक देता है।

• इसमे जब आप मैसेज फॉरवर्ड करते है तो फॉरवर्ड टैग दिखाई नहीं देता है।

• Airplane/DND मोड enable करने पर व्हाट्सएप मैसेज द्वारा बिना परेशान हुए आप अपना फ़ोन इस्तेमाल कर सकते हैं।

• जब कोई गलती से आपको मैसेज भेजता है, तो वो उसे हटा देता हैं। एंटी-डिलीट मैसेज के जरिए उस मैसेज को देख सकते हैं।

Disadvantages of GB WhatsApp

आप google drive पर जीबी व्हाट्सएप डाटा का backup नहीं ले सकते हैं।

• इसे इस्तेमाल करना illegal हो सकता है क्योकि ये ओफिशियल व्हाट्सअप्प के नियमों का उल्लंखन करता हैं।

• आपके मैसेज सुरक्षित नहीं है क्योंकि ये कम सिक्योर सर्वर पर होस्ट होने के कारण इसे कोई भी थर्ड पर्सन आपके इंफॉमशन को देख सकता है।

• यह अज्ञात सर्वर पर इस्तेमाल होता है जिसमे डाटा सुरक्षित होने की गारंटी नहीं होती हैं।

• जीबी व्हाट्सअप्प में किसी भी तरह का कोई Automatic update नहीं आता है।

• GB WhatsApp APK को Play Store और App store से डाउनलोड नही कर सकते हैं क्योंकि ये policy & rules को फॉलो नही करता हैं।

• यह official version नही बल्कि modded version है इसलिए डाटा सुरक्षा का खतरा रहता है।

• इसमें End-to-End एन्क्रिप्शन नहीं होता है यानी की इसमे भेजने वाले मैसेज डाटा सुरक्षित नहीं होता है।

Is GB WhatsApp safe to use?

क्या जीबी व्हाट्सएप इस्तेमाल करना सुरक्षित है? (gb whatsapp safe or not in hindi) चलिए इस सवाल का जवाब जानते हैं। मार्केट में व्हाट्सएप से संबंधित कई सारे ऐप उपलब्ध हैं जैसे Yo WhatsApp, WhatsApp Plus आदि और साथ मे वे बहुत सारी अतिरिक्त सुविधाएं भी प्रदान करते हैं। इसी कारण से इन्हें बहुत से लोग इंस्टॉल भी करते है। अब उदाहरण के लिए, जीबी व्हाट्सएप में बहुत सारे फ़ीचर्स है जैसे ऑनलाइन स्टेटस हाईड करना, डीएनडी मोड, आइकॉन या थीम का कलर बदलना, ऑटो रिप्लाई और भी बहुत कुछ ऐसे कई फ़ीचर्स मिलते हैं।

तो इसका मतलब ये है कि आपको जीबी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने पर बहुत सारी सुविधाएं मिलती है, जो मूल ऑफिसियल व्हाट्सएप ने ये सब सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं। अभी हो सकता है कि आपके मन में ये सवाल आये की अगर मुझे ये सब सुविधाएं नि:शुल्क में मिलती हैं तो मैं भी जीबी व्हाट्सएप का इस्तेमाल क्यों नहीं कर रहा। इसका कारण ये है कि यह व्हाट्सएप का unofficial version है जो आपको ये Google play store में नहीं मिल सकता हैं और ना ही GB WhatsApp की कोई ऑफिसियल वेबसाइट हैं।

GB WhatsApp, Yo WhatsApp या WhatsApp Plus जैसे अन्य संशोधित ऐप (modded app) सुरक्षित नहीं है क्योंकि ये ऐप्स मूल व्हाट्सएप (Official WhatsApp) के नियमों का उल्लंघन करते है। इसका उपयोग करके आप खुद की गोपनीय डाटा को रिस्क में डाल रहे हैं, क्योंकि जीबी व्हाट्सएप एक कॉमन डेवलपर द्वारा बनाया गया है और वे इस संशोधित ऐप को अपने सर्वर पर होस्ट करते है जिससे सब कुछ उनके कंट्रोल में रहता हैं।

इसका मतलब है कि आपके व्हाट्सएप अकॉउंट से संबंधित सभी पर्सनल इन्फॉर्मेशन को एक्सेस कर सकते हैं जिसमे आपका Chat, Photos, History और Videos हो सकता है। इसलिए official whatsapp में, आपकी Chat एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होता है, जिसका मतलब है कि केवल आप और आपके कॉन्टैक्ट फ्रेंड आपके Message, Photo या Video को देख सकते हैं यानी जिसे आप सेंड करते हैं।

जब आप पहली बार जीबी व्हाट्सएप को इंस्टॉल करते हैं तो यह आपसे फ़ोन का कुछ एक्सेस लेने का परमिशन मांगता है और आप उन्हें परमिशन दे देते है। लेकिन शायद आपको यह नहीं पता कि बैकग्राउंड में थर्ड पर्सन आपके मोबाइल इन्फॉर्मेशन डेटा को चुरा सकते हैं और उसका गलत उपयोग कर सकते हैं।

Comparison GBWhatsapp vs Whatsapp

जीबी व्हाट्सएप और व्हाट्सएप में क्या अंतर है? नीचे कुछ मुख्य GBWhatsApp vs WhatsApp की प्रमुख विशेषताओं की लिस्ट दी गई है।

सुविधाएंGBWhatsAppWhatsApp
ऑनलाइन स्टेटस हाइड करनाX
कस्टम फॉन्ट/स्टिकर बनानाX
एयरप्लेन मोडX
थीम्स सपोर्टेडX
स्टेटस कैरक्टर लंबाईअधिकतम 255अधिकतम 139
DND मोडX
फ्रीज़ लास्ट सीनX
डिसेबल फॉरवर्ड टैगX
डिसेबल Customize कॉलिंगX
ऐंटी-डिलीट स्टेटस/मैसेजX
सेक्यूरिटी लॉकX
पूरी तरह Customize X

 

Is GB WhatsApp better than WhatsApp?

चलिए अब ये जानते है कि, क्या व्हाट्सएप, जीबी व्हाट्सएप से अधिक बेहतर है? हालांकि जीबी व्हाट्सएप ऑफिसियल व्हाट्सएप की अपेक्षा और अधिक बेहतरीन फ़ीचर्स के साथ आता है जबकि व्हाट्सएप में इतना अधिक सुविधा नहीं है।

Security और Privacy के मामले में, Official Whatsapp, जीबी व्हाट्सएप की तुलना में अधिक विश्वसनीय है क्योंकि इसके फेसबुक और इंस्टाग्राम का मालिक एक ही हैं।

Official Whatsapp, जीबी व्हाट्सएप से बेहतर है, क्योंकि Official Whatsapp आपको कोई एडवांस फ़ीचर्स नही देता है लेकिन आपकी security व privacy सेफ और सुरक्षित रखता हैं।

निष्कर्ष: GB WhatsApp

तो दोस्तों ये था GBWhatsApp के बारे में कुछ जानकारी। जिसमें आपने जाना कि जीबी व्हाट्सएप क्या है, इसके बेहतरीन फ़ीचर्स, जीबी व्हाट्सएप कैसे डाऊनलोड करे इत्यादि। मुझे उम्मीद है की जीबी व्हाट्सएप के फायदे व नुकसान क्या है? इसके बारे में समझ गये होंगे।

दोस्तों यदि आप अपने एंड्राइड फ़ोन का इस्तेमाल मनोरंजन के लिए करते हैं तो आप इस modded app का उपयोग कर सकते है। परन्तु यदि आप अपने फ़ोन का इस्तेमाल फाइनेंसियल उद्देश्यों या अपने निजी डेटा को स्टोर करने के लिए करते है तो modded app का उपयोग ना करे बल्कि इसके लिए ऑफिसियल व्हाट्सएप ऐप का उपयोग करें ताकि आपका डेटा सुरक्षित रहें।

ऐसे बहुत से लोग है जिनको अपनी privacy को लेकर परवाह या चिंता नहीं होती है जिससे बाद में उनको नुकसान उठाना पड़ सकता है, इसीलिए privacy सभी के लिए बहुत आवश्यक है। इसलिए मैं आपको ये सलाह दूंगा कि कभी भी किसी भी modded एप्लिकेशन का उपयोग करने से बचें। ऑफिसियल ऐप का इस्तेमाल करने की कोशिश करें।

तो दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट (What is GB Whatsapp in Hindi) आपके लिए उपयोगी व ज्ञानवर्धक लगा हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। अगर इस पोस्ट से संबंधित आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं, जिसे हम जरूर पूरी करने की कोशिश करेंगे, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *