What is Keyboard in hindi | कीबोर्ड क्या है और इस के प्रकार

By | August 21, 2020

दोस्तो आज हम लोग कंप्यूटर कीबोर्ड (Keyboard) के बारे में देखने वाले है की, कीबोर्ड क्या है (What keyboard in hindi?), कीबोर्ड के प्रकार (Types of Keyboard in Hindi), कीबोर्ड के बटन की जानकारी, कीबोर्ड का फुलफोर्म क्या है और कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट के बारे में विस्तार रूप से बात करने वाले हैं।

what is keyboard in hindi

कंप्यूटर कीबोर्ड हर उस इंसान के लिए एक महत्वपूर्ण इन्फॉर्मेशन है जो कंप्यूटर या किसी दूसरे क्षेत्रो से भी जुड़ा हुआ है। वैसे तो लगभग सभी लोग कीबोर्ड के बारे में कुछ न कुछ तो जानते ही है और इसको School, College, Office, Bank या House पर देखा ही होगा और इस्तेमाल भी किया होगा।

भारत में ऐसे बहुत से व्यक्ति भी है जो Computer Keyboard का प्रयोग तो करते है लेकिन कंप्यूटर कीबोर्ड के बारे में अच्छे से नॉलेज नहीं रखते है। इसीलिए ये आज का हमारा पोस्ट इसी के ऊपर है की, Keyboard kya hai (Keyboard in Hindi), कीबोर्ड के प्रकार तथा कीबोर्ड के बटन की जानकारी आदि के बारे बताया गया हैं।

Contents

कीबोर्ड क्या है (What is keyboard in hindi)

कीबोर्ड (Keyboard) कंप्यूटर हार्डवेयर का वह हिस्सा होता है जिसका इस्तेमाल text, character और अन्य आदेश (command) को कंप्यूटर या इसी तरह के devices में करने के लिए किया जाता हैं। कंप्यूटर Keyboard को हिन्दी में “कुंजीपटल” कहा जाता हैं।

यदि दूसरे शब्दो मे कहे तो की-बोर्ड कंप्यूटर का एक इनपुट डिवाइस (input device) का महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसमे कई तरह के keys या बटन होते है जिसकी सहायता से हम कंप्यूटर में data को डालते हैं और इससे निर्देश देते हैं, यह वी.डी.यू. (VDU) या मॉनिटर के साथ जुड़ा हुआ होता है, उसे हम की-बोर्ड कहते हैं।

इस पर हम अपनी उंगलियों से अलग-अलग बटन या कुंजी दबाकर कोई आदेश (Command) या data टाइप करते हैं, जो भी कुछ हम टाइप करते हैं, तो टाइप करने के साथ ही कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देता है। यह कम्प्युटर का सबसे अधिक इस्तेमाल किये जाने वाला input device मे से एक है। कीबोर्ड से बहुत सारे डेटा टाइप करने को टाइपिंग कहते हैं।

डाटा या आदेश (command) पूरी तरह टाइप हो जाने के बाद एक खास बटन रिटर्न (RETURN) या एण्टर (ENTER) को दबाकर वह आदेश या डाटा को कंप्यूटर में भेज दिया जाता है। Keyboard कंप्यूटर से सीधा संचार करने का जरिया होता है. उपयोगकर्ता के द्वारा ENTER किये हुए डाटा को CPU प्रोसेस करके फिर आउटपुट डिवाइस पर जैसे- मॉनिटर और प्रिंटर के द्वारा हमे स्क्रीन पर रिजल्ट दिखा देता है.

कीबोर्ड एक Wire का इस्तेमाल करके कम्प्युटर से जोड़ा जाता हैं, जो यूएसबी पोर्ट (USB Port) से कनेक्ट होता है लेकिन अब यह वायरलेस (wireless) भी हो सकता है (जैसे ब्लूटूथ की-बोर्ड). अधिकांश 21वीं सदी के कीबोर्ड wires का इस्तेमाल करते हैं, जो कंप्यूटर पर एक यूएसबी पोर्ट से जुड़ा होता हैं, लेकिन पुराने कीबोर्ड अब बहुत कम डीआईएन (DIN) कनेक्टर पोर्ट का इस्तेमाल करते हैं।

Keyboard Ka Full Form

कम्प्युटर Keyboard का फुल-फोर्म कुछ इस प्रकार हैं:

K – Keys
E – Electronic
Y – Yet
B – Board
O – Operating
A – A To Z
R – Response
D – Directly

keyboard in hindi

 

कीबोर्ड के बटन की जानकारी या प्रकार (Types of Computer Keys in Hindi)

दोस्तों जैसा की आप सब जानते है Keyboard कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट है। इसमें कुंजियों का एक समुह होता हैं जो हमें कंप्यूटर में कोई भी जानकारी टाइप करने में सहायता करता हैं। आमतौर पर विभिन्न कंप्यूटर कीबोर्ड में Pg Up, Pg Dn, Home, End, Insert, Pouse, Num lock, Scroll Lock, Break, Caps lock, Prnt Scr और अन्य प्रकार की जैसी दूसरी कुंजिया होती है।

Computer में अलग-अलग keys layout के साथ विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर कीबोर्ड होते हैं जैसे, capacitive keyboard, chiclet keyboard, gaming keyboard, multimedia keyboard और कई अन्य। लेकिन विश्व स्तर पर अंग्रेजी भाषा में उपयोग किये जाने वाला QWERTY layout कीबोर्ड है।

Keyboard मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं, 101 कुजियों अथवा 104 कुजियों (Keys) वाला। एक स्टैन्डर्ड कीबोर्ड मे 104 बटन या कुजियां (Keys) होती हैं लेकिन यह संख्या कीबोर्ड बनाने वाली कंपनी के अनुसार थोड़ा कम हो सकता है। इन कुंजियों के कार्य के अनुसार इसको समूहों में बांटा गया है, हर समूह तथा मुख्य-मुख्य कुंजियों के बारे मे आगे परिचय दिया गया है।

फंक्शन कुंजियां (Function Keys)

कीबोर्ड के सबसे ऊपरी पंक्ति पर F1 से F12 तक कुल 12 फंकशन कुंजिया मौजूद होती है। इन कुंजियों में विभिन्न प्रोग्राम के लिए अलग-अलग कार्य होते हैं। किसी-किसी कीबोर्ड में 20 फक्शन कुजियां भी होती हैं. अधिकांश इसका इस्तेमाल कंप्यूटर पर उस समय चल रहे प्रोग्राम या एप्लिकेशन पर भी निर्भर करता है जो अलग-अलग प्रोग्रामों के लिए अलग-अलग काम करती है. इन कुंजियों का इस्तेमाल करने से हमारा काफी समय भी बच जाता है।

टाइपिंग कुंजिया (Typing Keys)

Typing Keys एक साधारण अँग्रेजी typewriter के कीबोर्ड के जैसा होता हैं तथा इसका इस्तेमाल टाइप करने के लिए सबसे अधिक होता है। इसमे वर्णमाला की 26 कुंजियाँ A से Z तक किसी Keyboard पर मौजूद होती हैं। ये कुंजियाँ वर्णमाला क्रम में मौजूद नहीं होती हैं। इन कुंजियों का इस्तेमाल शब्दों, वाक्यों या पैराग्राफों को टाइप करने के लिए किया जाता है। Typing Keys मे alphabet और number के साथ विशेष चिन्ह (special character), विराम चिन्ह (Punctuation Mark) और Shift keys भी शामिल होता हैं।

संख्यात्मक की-पैड (Numeric Keypad)

ये कुंजियाँ वर्णमाला (alphabet) कुंजियों की ऊपर पंक्ति में मौजूद होती हैं और Keyboard की दाईं तरफ भी मौजूद होती हैं। इन कुंजियों का उपयोग नंबर लिखने के लिए किया हैं। इसमें कैलकुलेटर जैसा एक कुंजी समूह होता है जिसमे 0 से 9 तक सभी अंक, दशमलव बिन्दु (.), धन (+), ऋण (-), तारा (‘) तथा स्लैश (/) के बटन भी होते हैं.

कंट्रोल कुंजिया (Control Keys)

Control keys को अकेले अथवा किसी दूसरे के keys के साथ निश्चित काम करने के लिए प्रयोग किया जाता हैं। Ctrl key, Alt key, Escape, Window Key आदि Control Keys होते हैं। इसके अलावा Menu key, Scroll Key, PrtScr, Pouse/Break Key आदि Control keys में मौजूद होते हैं।

नेविगेशन कुंजी (Navigation Keys)

सभी कीबोर्ड में विशेष Navigation Keys होती हैं जैसे कि Cursor Control Keys पर तीर (Arrow) के चिह्न बने होते हैं तथा इनसे कर्सर को क्रमशः दाएं, बाएं, ऊपर तथा नीचे ले जाया जा सकता है. इन कुंजियों को एक बार दबाने से कर्सर उन पर छपे तीर की दिशा में एक स्थान से ऊपर या नीचे तथा दाएं या बाएं स्क्रीन पर जाता हैं। इसके अलावा कर्सर को नियंत्रण करने की और भी कुंजियां होती हैं, जिन पर Home, End, PrntScr, Insert, Delete, PgUp तथा PgDn आदि लिखा रहता है। इनका इस्तेमाल किसी भी document files, webpage इत्यादी को इधर उधर ले जाने में होता हैं।

विशेष कुंजिया (Special Keys)

कीबोर्ड में अधिक Special keys होती हैं जैसे कि Space bar key, Caps lock key, Backspace key, Esc key और Tab keys आदि। कीबोर्ड मे तीन प्रकार के indicator light भी होती हैं, Num lock, Caps lock और Scroll lock. जिसका उपयोग करके हम सिर्फ number टाइप करने या letters के सिर्फ Uppercase और Lowercase टाइप करने के लिए किया जाता है।

कीबोर्ड के प्रकार (Types of Keyboard in Hindi)

दुनिया भर में उपयोग किए जाने वाले कंप्यूटर Keyboard के चार प्रमुख प्रकार हैं उनके आकार और कुंजियों की संख्या के आधार पर QWERTY, AZERTY, DVORAK और QWERTZ तरह के कीबोर्ड लेआउट हैं इनमे से QWERTY का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है, लेकिन कुछ अन्य प्रकार के कीबोर्ड हैं जिनके अलग-अलग कनेक्टर, प्रकार और आकार हैं।

एर्गोनोमिक कीबोर्ड (Ergonomic Keyboards)

एर्गोनोमिक कीबोर्ड व्यापक और अलग-अलग आकार के होते हैं जो दो सेट keys के बीच रिक्त स्थान के साथ होते हैं और ये आपको काम करने में आसान करते हैं।

एप्पल मैकिनटोश कीबोर्ड (Apple Macintosh Keyboard)

एप्पल मैकिनटोश कीबोर्ड को ADB कीबोर्ड भी कहा जाता है क्योंकि यह Apple desktop bus से जुड़ता है और यह दो प्रकार का होता है, पहला standard और दूसरा extented. जिसमें साथ ही 15 और फ़ंक्शन कुंजियाँ होती हैं।

पर्सनल सिस्टम या PS / 2 कीबोर्ड (Personal Systems or PS/2 Keyboards)

पर्सनल सिस्टम या PS / 2 कीबोर्ड कंप्यूटर के लिए तैयार किया गया हैं जो PS / 2 कनेक्टर के साथ एकीकृत होते हैं तथा ये राउंड पिन होते हैं और इसमें USB पोर्ट की आवश्यकता नहीं होती हैं।

गेमिंग कीबोर्ड (Gaming Keyboards)

गेमिंग कीबोर्ड में प्रोग्रामेबल कुंजियां, मैक्रो फंक्शन या डिजिटल डिस्प्ले होते हैं जिनका उपयोग गेम खेलने के लिए किया जाता है। इसे USB पोर्ट द्वारा वायर के माध्यम से जोड़ा जाता है और वायरलेस भी।

मेम्ब्रेन कीबोर्ड (Membrane Keyboards)

मेम्ब्रेन कीबोर्ड अक्सर पारदर्शी (transparent) और प्लास्टिक के परत से ढके होते हैं जो अधिकतर चिकित्सा सुविधाओं में प्रयोग किए जाते हैं। इसे मोबाइल या लैंडलाइन फोन में भी प्रयोग किया जा सकता है।

मल्टीमीडिया कीबोर्ड (Multimedia Keyboards)

मल्टीमीडिया कीबोर्ड standard कीबोर्ड के समान होते हैं जिसमें मल्टीमीडिया उद्देश्य के लिए कई अतिरिक्त कुंजी और बटन होते हैं जैसे volume, brightness और video control आदि।

इंटरनेट कीबोर्ड (Internet Keyboards)

इंटरनेट कीबोर्ड विशेष रूप से इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए डिज़ाइन किया गया हैं जिनमें Email launch, Browser launch, Home, Back और Forward कुंजी जैसी विशेष कुंजियां भी मौजूद होती हैं।

वायरलेस कीबोर्ड (Wireless Keyboards)

वायरलेस कीबोर्ड का इस्तेमाल कनेक्टर्स के बिना भी किया जाता है जो बिजली द्वारा PS / 2 या USB केबल के माध्यम से वितरित किया जाता है।

ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड (On-screen Keyboards)

ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड एक Visual Keyboard होता है, जिसे कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाता है और भौतिक कीबोर्ड के बजाय इस कीबोर्ड का इस्तेमाल किया जाता है।

कीबोर्ड शॉर्टकट कीस (Computer short key in hindi)

आमतौर पर computer में mouse की सहायता से काम किया जाता है, परंतु आप कम्प्युटर में ये सब काम कीबोर्ड की सहायता से भी आसानी से कर सकते है. कीबोर्ड शॉर्टकट keys का उपयोग करने से कंप्यूटर पर जल्दी काम पूरा कर सकते है। मूल रूप से, कंप्यूटर शॉर्टकट एक या एक से अधिक कुंजी का एक सेट होता है जो सॉफ्टवेयर या एक ऑपरेटिंग सिस्टम में एक कमांड देता है।

यहां नीचे आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले शॉर्ट-कट कीज़ की एक सूची दी गई है जो कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करने का एक आसान और तेज़ तरीका प्रदान करती है।

कीबोर्ड शॉर्टकटशॉर्टकट Keys के कार्य
Alt+Eओपन हुए प्रोग्राम में edit करें
Alt+Tabओपन हुए प्रोग्राम को बदले
Alt+Fओपन हुए प्रोग्राम में फ़ाइल Menu का विकल्प देखे
Alt+F4Window को बंद करें
Alt+Tabओपन हुए प्रोग्राम को बदले
Alt+Enterचुने हुए डॉक्यूमेंट (फ़ाइल, फ़ोल्डर, शॉर्टकट, आदि) के लिए properties खोलना
Alt+Spacebar एक्टिव विंडो का shortcut मेनू खोलें
F1Window प्रोग्राम में युनिवर्सल help और support पाये
F2सेलेक्ट किए हुए File का नाम बदले
F3
सर्च बॉक्स विंडो खोले
F5Window को रिफ्रेश करें
F11
इंटरनेट ब्राउजर्स (क्रोम, इंटरनेट एक्सप्लोरर) में फुल view screen करें
F12फाइल को Save As करें
Ctrl+Aफाइल के सभी कंटेन्ट को सेलेक्ट करें
Ctrl+Cचुने हुए कंटेंट को copy करें
Ctrl+Nनया डॉक्यूमेंट बनायें
Ctrl+Vचुने हुए कंटेंट को paste करें
Ctrl+Wविंडोज एक्सप्लोरर या ब्राउज़र को close करें
Ctrl+Xचुने हुए कंटेंट को cut करें।
Ctrl+YUndo किये टेक्स्ट को वापस करने के लिए Redo करें
Ctrl+Zपिछले कार्य को फिर से Undo करें
Ctrl+Oओपन हुए प्रोग्राम में फाइल को खोलें
Ctrl+Qओपन हुए प्रोग्राम में फाइल बंद करें
Ctrl+Kसेलेक्ट किये हुए शब्दों में Hyperlink जोड़ें
Ctrl+Pवर्तमान पेज या डॉक्युमेंट का print करें
Ctrl+Lसेलेक्ट किए शब्दों को Left में align करें
Ctrl+Rसेलेक्ट किए शब्दों को Right में align करें
Ctrl+Eसेलेक्ट किए शब्दों को Center में align करें
Ctrl+Jसेलेक्ट किए शब्दों को Justify में align करें
Ctrl+Fओपन किए हुए डॉक्युमेंट या विंडो में find window खोलें
Ctrl+Rडॉक्युमेंट में शब्दों को Replace करें
Ctrl+Sवर्तमान फाइल को Save करें
Ctrl+Homeडॉक्युमेंट के शुरुआत में जायें
Ctrl+Endडॉक्युमेंट में नीचे जायें
Ctrl+EscSTART मेन्यु ओपन करें
Ctrl+Shift+Escविंडो task manager को खोलें
Homeपेज या विंडो को शुरुआत में करें
Endपेज या विंडो में नीचे जायें
Alt+F4वर्तमान में चल रहे विंडो को बंद करें
TABफाइल में आगे बढ़े
Shift+TABजिस तरीके से TAB से आगे बढ़ते है उसी तरह इस कुंजी से पीछे जायें

Conclusion of Keyboard in hindi:

आज हमने इस पोस्ट में देखा कि keyboard kya hota hai, कीबोर्ड के बटन की जानकारी, कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट की (shortcut key of computer in hindi) और कीबोर्ड के प्रकार इत्यादि बारे में विस्तार से जाना है।

उम्मीद करता हू कि ये पोस्ट पढ़ने के बाद आपको कीबोर्ड क्या है (what is keyboard in hindi) के बारे में पूरी जानकारी हो गई होगी और आप Keyboard को आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे. यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आपको कुछ संदेह, सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेन्ट करके पूछ सकते है, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *