What is Oxygen Concentrator in Hindi | ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर क्या होता है?

By | May 24, 2021

आज हम Oxygen Concentrator के विषय मे बात करने वाले है, ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर क्या होता है (What is Oxygen Concentrator in Hindi), ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर के प्रकार क्या है, कैसे कार्य करता है और ऑक्सीजन सिलेंडर और ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर में अंतर क्या है? तो चलिये अब जानते है की, Oxygen Concentrator Kya Hai.

अभी भारत में कोरोना महामारी की दूसरी लहर का कहर जारी हैं। COVID-19 महामारी के दौरान, आप सभी ने देश भर में कोरोना रोगियों के लिए ऑक्सीजन की कमी के बारे में अधिकतर देखा व सुना ही होगा। कोरोना संक्रमित मरीजों का ऑक्सीजन लेवल गिरने की स्थिति में डॉक्टर की सलाह पर लोग अपने घरों में ही ऑक्सीजन उपकरणों या जनरेटर का इस्तेमाल कर रहे हैं।

कोविड संक्रमित लोगों को Oxygen Cylinder और यहां तक ​​कि हॉस्पिटल में बेड और दवा इंजेक्शन पाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा हैं। कम या हल्के लक्षण वाले कोविड मरीजों को डॉक्टर घर पर ही दवा और कई कारगर उपायों के जरिए इलाज करने की सलाह दे रहे हैं। हालांकि सरकार द्वारा चलाये गए जागरूकता अभियान और वैक्सीनेशन के कारण कोविड मरीजों की संख्या कम हो रही हैं।

जो इनमें से ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए एक लोकप्रिय समाधान निकलकर सामने आ रहा है वो है, ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर (Oxygen Concentrator)

oxygen concentrator kya hai in hindi

कोरोना महामारी में, ऑक्सजीन कॉन्सेंट्रेटर (Oxygen Concentrator) की मांग काफी ज्यादा है, जिसका खास तौर पर होम आइसोलेशन में मौजूद मरीजों और ऑक्सिजन की कमी का सामना कर रहे अस्पतालों में इस्तेमाल किया जा रहा हैं।

कोविड से संक्रमित मरीजों को अपने स्वास्थ्य स्तर में सुधार लाने के लिए ताजा ऑक्सीजन की अधिक आवश्यकता होती है। इसलिए ऑक्सीजन की कमी को आपूर्ति करने के लिए ऑक्सीजन रिफलिंग सिलेंडर के साथ-साथ Oxygen Concentrator मशीन का भी इस्तेमाल किया जा रहा हैं।

ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर क्या होता है (What is Oxygen Concentrator in Hindi)

ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर (Oxygen Concentrator) वह चिकित्सा मशीन या उपकरण है जो मरीजों द्वारा कम सांस लेने वाले ऑक्सीजन के स्तर की मात्रा को बढ़ाता है जिससे मरीज पर्याप्त मात्रा में सांस ले सके।

इस Oxygen Concentrator में एक Pressure Valve लगा होता है इस Pressure Valve के माध्यम से ऑक्सिजन को छोड़ा जाता है जो ये रोगी के नाक प्रवेशनी (Nasal Cannula) में Oxygen प्रवाह को विनियमित रूप से ऑक्सीजन की आपूर्ति करता हैं।

Oxygen Concentrator की सबसे खास बात यह होती है कि इसको बार-बार रिफिलिंग कराने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि यह अपने आस-पास के वातावरण से हवा को अंदर लेता है, उसे फ़िल्टर करके नाइट्रोजन को अलग कर देता है और बाकी बचा हुआ ऑक्सिजन मरीजों को उपलब्ध कराता है।

इसीलिए, यह हवा से ऑक्सीजन को अवशोषित करने और उसमें से नाइट्रोजन और अन्य गैसों को फ़िल्टर करने के लिए Oxygen Concentrator का इस्तेमाल करते हैं।

जैसा कि हम सभी जानते है कि जिस खुले हवा में हम सांस लेते हैं उसमें नाइट्रोजन, ऑक्सीजन और अन्य गैसें भी मौजूद होती हैं। जिसमे 78% नाइट्रोजन का हिस्सा, 21% ऑक्सीजन और 1% अन्य गैसों का मिश्रण हैं। हालांकि कम ऑक्सिजन स्तर वाले मरीजों को स्वास्थ्य की स्थिति में बेहतर सुधार लाने के लिए अधिक ऑक्सिजन स्तर की आवश्यकता पड़ती हैं।

ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर के प्रकार (Types of Oxygen Concentrator in Hindi)

ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर दो प्रकार की होती है- स्टेशनरी और पोर्टेबल, दोनों ही डिवाइस बिना किसी रिफिल मदद के ऑक्सीजन को हवा से फिल्टर करता हैं।

पोर्टेबल ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर

यह रिचार्जेबल बैटरी द्वारा भी काम करता हैं। ये स्टेशनरी ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर की तुलना में इसका आकार छोटा और कॉम्पैक्ट डिज़ाइन होता हैं। इसको आसानी से कही भी ले जाया जा सकता हैं।

स्टेशनरी ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर

स्टेशनरी कंसेंट्रेटर को इस्तेमाल करने के लिए सीधे बिजली सप्लाई की जरूरत पड़ती हैं। ये पोर्टेबल Oxygen Concentrator की तुलना में अधिक ऑक्सिजन उत्पादन करता हैं। एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाने के लिए अधिकांश स्टेशनरी कॉन्सेंट्रेटर पहियों के साथ आते हैं।

यदि कोई व्यक्ति कॉन्सेंट्रेटर खरीदना चाहता है तो Flipkart और Amazon जैसी ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स बेचने वाली कई वेबसाइटों से ऑनलाइन खरीद सकता है। इसके अलावा आप अपने लोकल दुकानों से भी संपर्क कर सकते है जो ये चिकित्सीय डिवाइस बेच रहे हैं।

Buy Oxygen Concentrator

ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर कैसे काम करता है (Oxygen Concentrator How it Works in Hindi)

  • Oxygen Concentrator वह चिकित्सा उपकरण है जिसका इस्तेमाल रोगी के कम ब्लड ऑक्सीजन स्तर की कमी को पूरा करता हैं।
  • इस उपकरण को इलेक्ट्रिक आउटलेट या इनवर्टर बैटरी में प्लग करके चलाया जा सकता हैं, जहा बैटरी को चार्ज करने की आवश्यकता होती हैं।
  • Oxygen Concentrator अपने आसपास की हवा को एकत्रित करके शुद्ध करता है और इसे जरूरत अनुसार आस-पास में वितरित करता हैं।
  • Concentrator द्वारा एकत्रित होने से पहले, हवा में 78% नाइट्रोजन, 21% ऑक्सीजन और दूसरी गैसें होती हैं।
  • यह डिवाइस हवा से 90% से 95% शुद्ध ऑक्सिजन निकालता है और नाइट्रोजन गैस को बाहर हवा में ही छोड़ देता हैं।
  • इस डिवाइस द्वारा नाइट्रोजन को हवा से अलग कर दिया जाता है ताकि रोगी सिर्फ ऑक्सिजन को अधिक से अधिक संभव खुराक की सांस ले सके।
  • इस उपकरण में फिल्टर और कंप्रेसर के साथ छाननी तल (Sieve Bed) होता है जो पोर्टेबल Oxygen Concentrator का मुख्य भाग होता हैं। Concentrator में कंप्रेसर द्वारा फ़िल्टर की गयी हवा को दबाया (Compressed) जाता हैं इसके बाद हवा Concentrator उपकरण के अंदर बहते हुए एक धारा में प्रवेश करता हैं।
  • Compressed की हुई हवा आगे छाननी तल (Sieve Bed) में फिल्टर हो जाती है जहाँपर नाइट्रोजन को हवा से अलग करता है। इस भाग में Zeolite होता है जो एक बहुत ही छोटा सा घन होता है जिसमें 6 भुजाएँ होती हैं और इसके प्रत्येक तरफ छेद होता हैं। जो ये नाइट्रोजन को अलग करने का कार्य करता हैं। इसके बाद उत्पाद टैंक में फ़िल्टर हुआ ऑक्सीजन इकठ्ठा होता हैं।

Difference between Oxygen Cylinder and Oxygen Concentrator in Hindi

आइये अब जानते है की, ऑक्सीजन सिलेंडर और ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर मे अंतर क्या है? हालांकि ऑक्सीजन सिलेंडर और ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर दोनो का एक ही काम हैं ऑक्सीजन प्रदान करना, लेकिन ये दोनों काफी अलग हैं।

नीचे दिए गए इन दोनों में कुछ बुनियादी अंतर निम्न प्रकार हैं:

Concentrator का इस्तेमाल कुछ मामलों में ऑक्सीजन सिलेंडर के दूसरे विकल्प के रूप में कार्य कर सकता हैं। यह पोर्टेबल होता है इसका इस्तेमाल डॉक्टर और हेल्थकेयर वर्कर्स की निगरानी में ही करना चाहिए।

ऑक्सीजन सिलेंडर सिर्फ 5-10 लीटर/मिनट ऑक्सीजन की आपूर्ति कर सकता है जोकि गंभीर रोगियों के लिए कम हो सकता है, जिन्हें प्रति मिनट लगभग 40 लीटर ऑक्सीजन की आवश्यकता हो सकती है। इस मामले में, कंसेंट्रेटर सबसे अच्छा विकल्प हो सकता हैं।

ऑक्सिजन सिलेंडर इस्तेमाल करने पर एक समय के बाद खत्म हो जाता है और इसको फिर रिफलिंग कराने की आवश्यकता होती है, जबकि ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर को रिफलिंग कराने की आवश्यकता नही होती है, बल्कि यह तब तक काम करेगा जब तक उसके पास बिजली या इन्वर्टर बैटरी की सुविधा उपलब्ध हो।

Oxygen Concentrator लगभग 5 साल से अधिक समय तक इस्तेमाल किया जा सकता हैं और प्रतिदिन ऑक्सीजन का उत्पादन करने के लिए कार्य कर सकते हैं। जबकि ऑक्सीजन सिलेंडर को बार-बार रिफलिंग कराना पड़ता हैं।

Note: Oxygen Concentrator का इस्तेमाल Medical Guidance या डॉक्टर द्वारा दिये प्रिस्क्रिप्शन के अनुसार ही करना चाहिए। इसका उपयोग केवल आवश्यकता होने पर और डॉक्टर की सलाह पर सही तरीके से किया जाना चाहिए।

निष्कर्ष:

तो इस ब्लॉग मे हमने बताया की, ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर क्या होता है (What is Oxygen Concentrator in Hindi), इसके प्रकार क्या है और ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर कैसे काम करता है? अगर आपको यह ब्लॉग (Oxygen Concentrator Kya Hai) पसंद आया है तो अपने दोस्तो के साथ और सोशल मीडिया ग्रुप मे जरूर शेयर करें। इस ब्लॉग से सम्बंधित आपके पास कोई सुझाव व विचार है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स मे बता सकते हैं। धन्यवाद!

इसे भी पढ़े–    सेंसर क्या है?
                  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *