What is Sensor in Hindi | सेंसर क्या है और सेंसर के प्रकार | Tech Karya

By | May 11, 2021

हैलो आज इस पोस्ट मे सेंसर (Sensor) के बारे मे बात करने वाले है, सेंसर क्या है (What is Sensor in Hindi) और सेंसर कितने प्रकार के होते है (Type of Sensor in Hindi), इनके क्या काम होते है? आज इन सब विषयों की चर्चा करेंगे। तो चलिये देखते है की, Sensor Kya Hota Hai.

आज इस बढ़ते टेक्नालजी दौर में, हमारे चारों तरफ इलेक्ट्रिक डिवाइसो में सेंसर का उपयोग किया जाता है। आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि हमारी दिनचर्या में भी Sensor की कितनी बार इस्तेमाल की जाती है। सेंसर उन सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (Devices) मे होता हैं, जिनका हम घर पर, ऑफिस में या काम पर, अपनी गाड़ियों में और व्यावहारिक रूप से हर जगह उपयोग करते हैं। आज हम अपने उपकरणों पर इतना निर्भर हो गए है की इसके बिना रहने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं, और ये सेंसर लगभग सभी उपकरणों मे इस्तेमाल किया जाता हैं।

sensor kya hota hai

Photo by Robin Glauser on Unsplash

आजकल हम लोग ऐसे युग मे है, जहां पर हम सब कुछ तुरंत जानना चाहते हैं। किसी भी समय, कही से भी और किसी भी डिवाइस के जरिये Remotely जानकारी जानना चाहते हैं। उदाहरण तौरपर, यदि आपको मौसम की जानकारी पता करनी है तो अपने स्मार्टफोन में एप्प का इस्तेमाल करना होगा। इससे पहले कि आप एप्प खोले, आपको उस समय अपने फोन को अनलॉक करने के लिए बायोमेट्रिक सेंसर इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ेगी।

वैसे तो मौसम की जानकारी जानने के लिए अलग-अलग भौगोलिक स्थानों पर सैकड़ों मौसम सेंसर (Weather Sensors) बनाये गए है जो हवा स्पीड, नमी, सोलर, प्रकाश और तापमान आदि की जानकारी बताते हैं। सेंसर का इस्तेमाल अधिकतर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में किया जाता है, जैसे रिमोट, लाइट, कैमरा, मोबाइल, स्मार्ट टीवी, रोबोट्स, सेटेलाइट इत्यादि। यानी की सेंसर हमारे दैनिक जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया हैं।

Sensor Definition in Hindi

Sensor एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण (Electronic Device) है, जिसका इस्तेमाल शारीरिक गतिविधियों का पता करने तथा निरीक्षण करने और अन्य प्रकार की इलेक्ट्रिकल कंट्रोल डिवाइस को सूचनाएं देने या सिग्नल पास करने के लिए किया जाता हैं। यदि दूसरे आसान शब्दों मे देखे तो, सेंसर वह इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है, जो इलेक्ट्रिक ऊर्जा को एक रूप से दूसरे रूप में बदलकर जानकारी देता हैं।

सेंसर क्या है (What is Sensor in Hindi)

सेंसर (Sensor) शब्द का Hindi Meaning है कि किसी भी Data को Sense करना। यानी महसूस या पता करना। सेंसर एक ऐसा उपकरण है जो प्रकृति में भौतिक वातावरण से इनपुट (जैसे- गति, दबाव, तापमान, प्रकाश, गर्मी, नमी, इत्यादि) का पता करता है और उसका आउटपुट के रूप मे जवाब देता है। आमतौर पर आउटपुट सिग्नल डेटा Human-Readable Display के रूप में या Electrical Signal में सेंसर पर परिवर्तित होता है। जो इलेक्ट्रिक डिवाइस डिस्प्ले पर मनुष्य द्वारा देखा व पढ़ा जा सकता हैं।

दूसरी शब्दों देखे तो, सेंसर एक ऐसा उपकरण (Device) होता है जो बाहरी वातावरण से आसपास के क्षेत्र में मौजूद किसी भी भौतिक वस्तु की उपस्थिति का पता लगाकर उसके बारे में जानकारी देता हैं। बाजारों में विभिन्न प्रकार की सेंसर उपलब्ध हैं जिनका उपयोग प्रकाश, गति, तापमान, चुंबकीय क्षेत्र, गुरुत्वाकर्षण, आर्द्रता, नमी, कंपन, दबाव, विद्युत क्षेत्र, ध्वनि और बाहरी वातावरण के अन्य भौतिक वस्तुओ का पता लगाने के लिए किया जाता हैं। सेंसर का इस्तेमाल करके पर्यावरण से किसी भी डेटा की जानकारी एकत्र की जाती है और Internet of Things के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं।

उदाहरण के लिए- वाहनों मे ऐसे सेंसर लगे होते है जो वाहनों के टायर मे हवा की जांच करते है, कार के ऑटोमेटिक दरवाजे खोलना या बंद करना, Light Sensors की मदद से हेडलाइट का स्वचालित रूप से ऑन-ऑफ होना और इंजन के कूलिंग सिस्टम को ठीक से निगरानी करना इत्यादि।

इसके अलावा आपके घर मे टीवी का चैनल बदलने के लिए Remote Sensor का इस्तेमाल किया जाता है। फ्रिज यानी रेफ्रिजरेटर में भी सेंसर लगे होते है जो यह Light Sensor होता है। जब फ्रिज का दरवाजा खोलते है तब फ्रिज के अंदर का बल्ब जल जाता है और जैसे ही फ्रिज का दरवाजा बंद करते हैं तो फ्रिज का वल्ब भी बंद हो जाता है।

सेंसर के प्रकार (Type of Sensor in Hindi)

मुख्य रूप से, सेंसर को एनालॉग (Analog) और डिजिटल (Digital) के रूप में विभाजित किया गया है। Analog Sensors भौतिक वस्तुओ के बारे मे एकदम सटीक जानकारी बताता हैं। जबकि Digital Sensors वस्तुओ की स्थिति के बारे मे बताता हैं। Sensors के कई अलग-अलग प्रकार हैं जो आसान से मुश्किल काम करने के लिए विभिन्न तरीके से उपयोग किए जाते हैं। इनमे से कुछ मुख्य सेंसर हैं-

Temperature Sensor

Temperature Sensor विभिन्न प्रकार वस्तुओं का तापमान या वातावरण मे हुए तापमान मे बदलाव को मापने का कार्य करता है। इसका उपयोग अधिकतर चिकित्सा, मोटर वाहन, एयरोस्पेस, कंप्यूटर, रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनिंग सिस्टम और कृषि क्षेत्रों आदि में किया जाता है। अभी इस समय कोविड-19 की महामारी मे Electronic Thermometer का इस्तेमाल ज़्यादातर शरीर का तापमान चेक करने के लिए किया जा रहा हैं। उदाहरण- Thermocouple, Thermometer, Resistance Temperature Detector, Semiconductor Temperature Sensors आदि डिवाइस हैं।

Proximity Sensor

Proximity Sensor पास की वस्तुओं को बिना छुए बड़ी आसानी से पता लगा लेता है। यह सेंसर स्मार्टफोन, टैबलेट कंप्यूटर, मशीनों, रोबोट सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों इत्यादि में अधिकतर उपयोग किया जाता है। यह कई प्रकार की हो सकती है जैसे-

  • कैपेसिटिव प्रॉक्सिमिटी सेंसर (Capacitive Proximity Sensors)
  • इंडक्टिव प्रॉक्सिमिटी सेंसर (Inductive Proximity Sensors)
  • मैगनेटिक प्रॉक्सिमिटी सेंसर (Magnetic Proximity Sensors)

Infrared Sensor

Infrared Sensor को IR Blaster या Remote Sensor भी कहते है। Infrared Sensor किसी भी वस्तु की गर्मी को मापता है, इसके साथ ही गति का पता भी लगा सकता है। IR सेंसर Infrared Light का उत्सर्जन करते हैं। IR Sensors की मदद से स्मार्टफोन को रिमोट कंट्रोल की तरह इस्तेमाल कर सकते है।
उदाहरण- टीवी रिमोट, सेट टॉप बॉक्स, डीवीडी प्लेयर, कार ऑडियो प्लेयर, AC रिमोट या किसी भी रिमोट से चलने वाले इलेक्ट्रिक डिवाइस में Infrared Sensors का इस्तेमाल किया जाता हैं।

Light Sensor

Light sensor एक फोटोइलेक्ट्रिक (Photoelectric) डिवाइस है। यह Light Energy को Electrical Signal मे बदलता हैं। इसलिए इसे Photo Sensor भी कहा जाता है। Light Sensors का इस्तेमाल विस्ताररूप से सोलर सिस्टम, ऑटोमोबाइल, कृषि क्षेत्र, मोबाइल फोन, कंप्यूटर, टैबलेट और सेक्युरिटी ऍप्लिकेशन इत्यादि में किया जाता हैं। ये तीन प्रकार की होती है।

  • फोटोडायोड (Photodiode)
  • फोटोट्रांसिस्टर (Phototransistor)
  • फोटोरेसिस्टर (Photoresistor)

Accelerometer Sensor

Accelerometer Sensor ऐसा उपकरण है जो किसी विशेष डिवाइस या वाहन के गति त्वरण या वेग को मापता हैं। यह सेंसर बहुत से ऍप्लिकेशन के लिए प्रयोग किया जाता है। जैसे- हाथ के इशारे से रोबोट नियंत्रित करना, विमान और मिसाइलों के लिए नेविगेशन सुविधा, वाहन त्वरण, और टरबाइन, रोलर, पंखे, कंप्रेसर, पंप जैसे और दूसरे रोटेटिंग इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस।

Pressure Sensor

Pressure Sensor को Pressure Transducer/Transmitter या Piezometer के नाम से भी जानते हैं। Pressure Sensor हवा, गैस, लिक्विड और पानी के दबाव का पता लगाकर Controller को Electrical Signal प्रदान करता है। Pressure sensors कई सारे सिस्टम में प्रयोग किया जाता है जैसे- Pneumatic, Hydraulic, Vacuum Systems, इत्यादि।

Ultrasonic Sensor

Ultrasonic Sensor का उपयोग करके Ultrasonic Signals को Transfer करने और Receive करने के बीच की दूरी का पता करते हैं। इनके तीन मुख्य भाग होते है, ट्रांसमीटर, रिसीवर और ट्रांस रिसीवर। ये सेंसर फ्रीक्वेंसी में ध्वनि तरंगों का उत्सर्जन करते हैं, जो मनुष्य द्वारा नहीं सुना जा सकता है। इनका उपयोग द्रव स्तर को मापने, सेल्फ ड्राइविंग, हाइट नियंत्रण, रोबोट सेंसिंग आदि में किया जाता है। ये सुरक्षा संबंधी उपकरणों में भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

Touch Sensor

Touch Sensor को Tactile Sensor भी कहते है। इसका उपयोग शारीरिक स्पर्श का पता करने और इंडस्ट्रियल ऍप्लिकेशन में किया जाता है। जैसे लाइट स्विच ऑन/ऑफ, एयर कंडीशनर (AC) द्वारा रिमोट कंट्रोल, दरवाजे खोलना/बंद करना, रोबोटिक्स, लैपटॉप, स्मार्टफोन इत्यादि।

उदाहरण तौर पर- ऑक्सीमीटर (Oximeter) मानव शरीर में ऑक्सीजन के स्तर का पता लगाने के लिए Touch Sensors का सबसे अच्छा उदाहरण है। इस COVID-19 महामारी में, Pulse Oximeter का अधिक मांग हैं। अपने घर पर भी इसका इस्तेमाल करना काफी आसान हैं।

Smoke or Gas Sensor

गैस या धुंए का पता करने के लिए जिस उपकरण का इस्तेमाल किया जाता है, उसे स्मोक सेंसर (Smoke Sensor) कहा जाता है। ये सेंसर विभिन्न प्रकार के ज़हरीली गैसों या विस्फोटक गैसें हवा मे धुएं का पता करती है। Smoke Sensor का प्रयोग इमारतों, जहाजों, प्लांट, उद्योगों, हवाई जहाज आदि में किया जाता है। Smoke या Gas Sensor को तीन भागों में बांटा गया हैं।

  • Optical Type Smoke Sensors
  • Ionization Type Smoke Sensors
  • Laser Type Smoke Sensors

Humidity Sensor

Humidity Sensor को एक हाइग्रोमीटर (Hygrometer) के नाम से भी जाना जाता हैं। ये सेंसर वातावरण में वायु तापमान और मिट्टी में नमी का पता लगाने के लिए बहुत ही सहायकपूर्ण है। ज्यादातर इसका इस्तेमाल एयर कंडीशनर (AC) में किया जाता हैं। WS1 Pro वायरलेस Humidity Sensor का एक उदाहरण हैं।

Flow Sensor

Flow Sensor किसी भी तरल पदार्थों के प्रवाह और स्तर की जानकारी का पता लगाता है। ये एक मैगनेटिक डिवाइस होता है, जब पानी का स्तर बढ़ता है तो मैगनेट स्विच को संकेत जाता है ताकि इसके कंट्रोलर अलार्म द्वारा कंट्रोल किया जा सके। इस सेंसर का इस्तेमाल औद्योगिक क्षेत्र, बिजली पैदा करने वाले उपकरणों, बिजली प्लांट इत्यादी में किया जाता है।

Tilt Sensor

Tilt Sensor वस्तुओं के विभिन्न अक्षों में सतह के झुकाव या घुमाव और कोणीय गति का पता करता हैं। इनका उपयोग अधिकतर वाहनों, नावों और एयरक्राफ्ट आदि में सुरक्षा अलार्म के रूप में किया जाता है ताकि दुर्घटना से बचा जा सके।

सेंसर अनुप्रयोगो के नाम (Name of Sensor Applications)

Sensors का उपयोग विभिन्न उद्योगों में कई प्रकार की एप्लिकेशन के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल अपने दैनिक जीवन एप्लिकेशन के साथ-साथ औद्योगिक एप्लिकेशन क्षेत्रों मे अधिक किया जाता हैं। Sensors के एप्लिकेशन का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक प्रोजेक्ट, रोबोटिक्स, इंडस्ट्री, टेलिकॉम, कंप्यूटर हार्डवेयर और बहुत से क्षेत्रों में किया जाता हैं।

सेंसर पर्यावरण से विभिन्न प्रकार की जानकारी इकठ्ठा करके इनपुट के तौर पर कंप्यूटर पर भेजता हैं। इसके बाद सिस्टम इनपुट को आउटपुट सिग्नल में बदलता है और फिर उपयोगकर्ता को एनालॉग या डिजिटल डिवाइस पर जानकारी दिखाई देता है। नीचे कुछ सेंसर एप्लीकेशन के नाम दिए है-

  • Automation
  • Robotics
  • Medical
  • Chemical
  • Smart Cars
  • Avionics
  • Satellites
  • Embedded Systems
  • Smart Homes
  • Smartphones
  • Smart Watches
  • Energy plants
  • Manufacturing
  • Remote Sensing
  • Communications

निष्कर्ष:

तो इस ब्लॉग से आपने जाना की, सेंसर क्या है (What is Sensor in Hindi) और इसके प्रकार क्या है? सेंसर हमारे दैनिक जीवन में कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सेंसर न सिर्फ भौतिक मात्रा को मापने और न ही हमारे कार्य को आसान करने के लिए उपयोग किया जाता हैं, बल्कि यह आपदाओं के साथ जीवित प्राणियों की मदद करने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं।

अगर आपको यह ब्लॉग (Sensor Kya Hota Hai) पसंद आया है तो अपने दोस्तो और ग्रुप मे जरूर शेयर करें। इस ब्लॉग से सम्बंधित आपके पास कोई सुझाव/विचार है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *