Freelancing Kya Hai | What is Freelancing in Hindi | Tech Karya

By | March 14, 2021

दोस्तों आज हम Freelancing के बारे में बात करेंगे। दोस्तों Freelancing से आप रोजाना पैसा कमा सकते हो इस लेख के द्वारा हम आपको यह पूरी जानकारी आज देंगे है कि Freelancing Kya Hai या Freelancer kya hota hai और Freelancing की सहायता से आप कैसे पैसा कमा सकते है। दोस्तों वैसे तो पैसे कमाने के तरीके बहुत सारे हैं जैसे हम लोग दो तरीके से पैसा कमा सकते हैं। पहला तरीका तो यह है कि हम कहीं Offline Work करके पैसा कमाए जैसे कहीं पर नौकरी करके या अपना किसी भी प्रकार का Business करके पैसा कमा सकते हैं। दूसरा तरीका यह है कि हम Online Work करके भी पैसे कमा सकते हैं। यदि हम आज के समय की बात करें तो आज के समय मैं लॉकडाउन के बाद से Online work करके पैसा कमाने का Trend बहुत चल रहा है।

Freelancing kya hai hindi

आज के समय में युवाओं का रुझान Offline कार्य के स्थान पर Online Work करने की तरफ ज्यादा हो गया है। सभी युवा Online Work करना चाहता है और Online Work करके बहुत सारे पैसा कमाना चाहते हैं। Online पैसा कमाने के लिए आपको तरह-तरह के Work मिल जाएंगे जिनको करके आप Online पैसा कमा सकते हो लेकिन आज जिसके बारे में हम बात करने वाले हैं वह आज के समय में online पैसा कमाने के लिए बहुत अधिक प्रचलित है। इसलिए दोस्तों आपसे निवेदन है कि आप हमारी इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़िएगा तभी आप को सभी चीजों के बारे में अच्छे से समझ पाएंगे कि Freelancing क्या है और Freelancing Kaise Suru Kare?

फ्रीलांसिंग क्या है (What Is Freelancing in Hindi)

दोस्तों सबसे पहले हम आपको बताएंगे कि Freelancing Kya Hai, हम आपको साधारण से शब्दों में समझा देते हैं की Freelancing एक बहुत ही साधारण सी प्रक्रिया है जब किसी भी व्यक्ति के द्वारा अपने कौशल और पेशे के अनुसार Online Client ढूंढ कर उस Client के लिए Online Work किया जाता है तो इस प्रक्रिया को Freelancing कहां जाता है। Freelancing की सहायता से हम घर बैठे अपने कौशल के अनुसार Work ढूंढ सकते हैं हम जो भी Work करना चाहते हैं या फिर हम जिस भी Work में Perfect है तो आप अपने लिए Client बहुत ही आसानी से ढूंढ सकते हैं। Client आपको घर बैठे काम करने के लिए काम दे देगा और आप Work को जब समाप्त कर देंगे तो आपको Online Payment के माध्यम से Payment भी मिल जाता हैं।

फ्रीलांसिंग कैसे शुरू करे (How to Start Freelancing in Hindi)

आप लोगो को अब यह तो अच्छे से समझ आ गया होगा कि Freelancing kya Hai. अब हम बात करते हैं कि Freelancing Kaise Suru Kare? हम सभी भली-भांति जानते ही हैं कि आजकल Social Media Platform की सहायता से लोग महीने में लाखों रुपए तक कमा रहे हैं। Freelancing कार्य शुरू करने के लिए आप Social Media Groups में अपने कौशल के अनुसार Client ढूंढ सकते हैं।

हम आपको बता दे कि आपको कैसे करना है देखिए सबसे पहले आप Social Media Platforms जैसे कि व्हाट्सएप, फेसबुक, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम आदि Platform पर अपने Work के अनुसार ग्रुप को Join करना है यानी कि आपको Social Media प्लेटफॉर्म पर अपने पेशे से संबंधित ग्रुप मिल जाएंगे जैसे कि यदि आप Content Writer है तो आप कंटेंट राइटर से जुड़े Group को join कर सकते हो। आपको बहुत सारे ऐसे Group मिल जाएंगे जिसमें Client अपने Work को कराने के लिए Offers देते हैं आप को जिस भी Client का Offer अच्छा लगे आप उससे Contact कर सकते हैं।

Freelancing job मे आपको अपने Skills के आधार पर काम मिलता है जिसमे व्यक्ति अपने Skills से पैसे कमाता है। ज़्यादातर Freelancing job online ही होते है। इसलिए आपको online freelancing job करने के लिए नीचे बताई गयी इन चीजों की जरूरत पड़ती है।

  • Computer या Laptop
  • Internet Connection
  • Smartphone
  • Email Account
  • Bank Account

Freelancing से पैसे कैसे कमाएं

अब आप सोच रहे होंगे कि Freelancing se Paise Kaise Kamaye. हमने आपको यह बहुत ही सरल भाषा में बताया है कि Freelancing कैसे शुरू कर सकते हैं। जब Client से आपको Work मिल जाएगा तो आप जब भी Client के Work को रिक्वायरमेंट के अनुसार पूरा कर दोगे तो Client कार्य करने के पश्चात आपको Payment कर देगा।

अगर आप Freelancing से पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आप Freelancing Websites का प्रयोग करके भी Freelancing शुरू कर सकते हो और घर बैठकर पैसा कमा सकते हो। हम आपको बता देते हैं कि आपको क्या करना है, आपको बहुत सारी इंटरनेट पर Freelancing Websites आसानी से मिल जाएंगी आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी Websites Use करके पैसा कमा सकते हो। आप को शुरुआत में अपना Registration करवाना होता है। इसके पश्चात आपको अपनी Profile को भी बनाना पड़ता है। यानी कि आपको अपनी Profile में यह सब कुछ Mention करना होगा कि आप को किस प्रकार का Work चाहिए यानी कि आप किस Work को आसानी से कर सकते हो आप ने पहले कौन-सा Work किया है, यानी कि आपको अभी Experience कितना है आपको इन सब के बारे में जानकारी देनी है ताकि आपकी Profile अच्छे से तैयार हो जाए।

इसके बाद यदि कोई भी Client, Content Writer को ढूंढ रहा है और आप एक Content Writer हो यदि उसको आपकी Profile अच्छी लगेगी तो आप से वह दिए गए Phone Number पर Contact करेगा। उम्मीद करते है की आपको समझ मे आ गया होगा कि Freelancing se Paise Kaise Kamaye.

Best Freelance Websites in Hindi

दोस्तों हम आप लोगो को बताते हैं कि वह कौन-कौन सी Top Freelancing Portal Websites है जिनके द्वारा अच्छा खासा पैसा घर बैठकर कमा सकते हो। आपको घर बैठे Work इन Website की सहायता से मिल जाएगा और खास बात यह है कि आपको Work ढूंढने के लिए किसी भी तरह की कोई Payment नहीं करनी होगी। बिल्कुल मुफ्त में आपको Online Work मिल जाएगा दोस्तों हम आपको बता दें कि यहां पर आपको पैसा भी अच्छा मिल जाएगा।

1. Freelancer

Freelancer Website एक बहुत बड़ी और अच्छी वेबसाइट है इस Website के माध्यम से आप घर मे बैठकर पैसा कमा सकते हो। फ्रीलांसर वेबसाइट पर आपको छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी दोनों ही तरह की कंपनियां मिल जाएंगी। हर कंपनी का अपना-अपना हिसाब-किताब होता है वह अपने Budget के अनुसार ही वह Freelancer को Work देते हैं। Freelancer Website की सबसे अच्छी बात यह है कि यहां पर हर तरह के Client मिल जाते हैं Client के साथ-साथ यहां पर हर तरह का कार्य भी आसानी से मिल जाता है। Freelance Website पर Client और Freelancer दोनों ही Registration कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन बिल्कुल Free होगा रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसी भी तरह की Fees का भुगतान नहीं करना होगा। विश्वभर में Freelancer इस Freelance Website का प्रयोग कर रहे हैं और घर बैठकर पैसा कमा रहे हैं।

Freelance Website में पैसा कमाने के लिए आपको शुरुआत में सबसे पहले Freelance Website पर जाना होगा। Freelance Website को Open करने के पश्चात आपको इसमें Registration करने का Option दिखाई देगा। Registration करने के बाद आपको अपनी Profile को भी इसमें बनाना होगा।

Profit बनाने के लिए आप को Profile के अंदर यह लिखना होगा कि आप कौन-सा Work करना चाहते हो यानी की आप अपने प्रोफेशन के हिसाब से अपना Profile सेट कर लेना यदि आप Content Writer हो तो आप Profile में कंटेंट राइटर कर देना। अगर आप Web Dedigner हो और आप वेब डिजाइनिंग करते हो तो आप वेब Designer Profile में बना सकते हैं।
Profile मे अपना पिछले Work का Experience यदि आप लिखोगे तो यह आपके लिए बहुत अधिक मददगार साबित होगा। क्योंकि FreeLancer में जिन को अधिक Experience होता है उनको Work बड़ी आसानी से मिल जाता है।

2. Fiverr

यह भी बहुत अच्छी Website है इसका कारण यह है कि दुनिया भर के लोग इस Website का उपयोग करते हैं। यह Website भी बिल्कुल Freelancer वेबसाइट की तरह ही है इस वेबसाइट पर भी आपको पहले अपना Account बनाना होगा Account Verification होने के पश्चात आप को बड़ी आसानी से इस Website पर Work मिल जाएगा।

3. Toptal

दोस्तों यह वेबसाइट भी बहुत अधिक जानी-मानी Website है क्योंकि इस Website में उन्हीं लोगों को काम मिलता है जो लोग Talented होते हैं इसीलिए Website का नाम Toptal रखा गया है यह बहुत अच्छी Website है दुनिया भर में काफी लोग इस Website का उपयोग करके घर बैठकर पैसे कमा रहे हैं। दोस्तों यदि आप में Talent है तो आप इस वेबसाइट के माध्यम से आप बहुत अधिक पैसा कमा सकते हो।

4. Upwork

यह वेबसाइट Freelancing काम करने के लिए अधिक Popular Site है। Upwork वेबसाइट पर आपको लगभग सभी तरह के काम मिल जाते हैं और यह एक Trusted Website है। ये वेबसाइट India में सबसे अधिक इस्तेमाल भी की जाती है।
इसके अलावा इंटरनेट पर और भी कई सारी Freelancing वेबसाइट उपलब्ध है जिससे आप घर बैठकर काम कर सकते है। जैसे- Guru, Project4hire, Peopleperhour, 99designs और Truelancer इत्यादि उपलब्ध है।

Freelancing में कौन-कौन सी Services आती हैं

दोस्तों काफी बार यह प्रश्न भी पूछा जाता है कि Freelancing में किस प्रकार की Services आती हैं. हम आपको एक List बताते हैं जिसके माध्यम से आप को यह बहुत ही आसानी से पता चल जाएगा कि Freelancing में कौन सी Services आती हैं अगर हमारे द्वारा बताए जा रहे सर्विस में से आप किसी भी Work को कर सकते हैं तो आप अपना Registration जरूर करवाना ताकि आप भी Freelancing की सहायता से पैसा कमा सके।

  • Online Teaching Services
  • Content Writing Services
  • Web Designing
  • Graphics Designing
  • Digital Marketing
  • Blogging
  • Voice Over Artist
  • Data Entry Work
  • Typist

निष्कर्ष:

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको यह अच्छे सेसमझ आ गया होगा कि Freelancing Kya Hai या Freelancer kya hota hai और आप घर बैठकर Freelancing कैसे सुरु करें जिससे आप पैसा कमा सके। इस लेख के द्वारा हमने आपको पूरी प्रक्रिया बताने की कोशिश की है यदि आपको सब कुछ समझ आ गया है और आपको यह पोस्ट बहुत अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर करना मत भूलना, धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published.