Email Marketing Kya Hai | What is Email Marketing in Hindi | Tech Karya

By | April 21, 2021

हेलो दोस्तों नमस्कार आप सभी का स्वागत है, हमारे ब्लॉग में दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं, ईमेल मार्केटिंग के बारे में की Email Marketing Kya Hai और Email Marketing Kaise Kare, ईमेल मार्केटिंग के प्रकार (Types Of Email Marketing), तथा हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह भी बताने वाले हैं, कि Benefit of Email Marketing in Hindi दोस्तों इन सब के बारे में आज हम विस्तार से बात करेंगे, जैसे कि आप जानते हैं, कि आजकल टेक्नोलॉजी का जमाना है, और आजकल हम ज्यादातर इंटरनेट का उपयोग करते है, घर बैठे या फिर फोन और लैपटॉप के जरिए बहुत ही आसानी से कर सकते हैं, अगर हम अपनी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं, तो हम फोन या लैपटॉप की सहायता से भी उसे प्रमोट कर सकते हैं, जो की बहुत ही आसान है तो चलिए दोस्तों जानते हैं, ईमेल मार्केटिंग क्या है?

email marketing kya hai

Email Marketing Kya Hai

ईमेल मार्केटिंग क्या है (What is Email Marketing in Hindi)

दोस्तों यह बात आप सब लोग बहुत अच्छे तरीके से जानते हैं कि Marketing का अर्थ होता है, किसी भी Product या Service का प्रचार करना, यह कई प्रकार से होती है, जैसे Social Media के माध्यम से, या Online Website के माध्यम से, या Blog के माध्यम से इत्यादि, परंतु इसे Email के माध्यम से भी किया जा सकता है, जब हम किसी Products या Services का प्रचार करने के लिए Customer’s को Email भेजते हैं, तो उसे Email Marketing कहा जाता है, लेकिन Email Marketing यानि हम Post Service के माध्यम से Email भेजने की बात नहीं कर रहे हैं, हम यहाँ Online यानी Electronic रूप से Email भेजने के बारे में बता रहे हैं।

आसान भाषा में Email Marketing का मतलब है कि Customer को Emails के द्वारा Product एवं Service के बारे में बताया जाता है, तथा उस ईमेल पर Link भी दिया होता है, अगर किसी भी Customer को वह प्रोडक्ट पसंद आ जाए, तो वह उस लिंक के माध्यम से वह प्रोडक्ट आसानी से खरीद भी सकता है, जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके पास समय नहीं होता जो News Paper या T.V. नहीं देखते, परंतु वह ईमेल प्रतिदिन चेक करते रहते हैं, तो ऐसे लोगों को हम ईमेल के द्वारा बहुत ही आसानी से अपना Product Sale कर सकते हैं।

आज के समय में लोग ज्यादा से ज्यादा ईमेल चेक करते हैं, इसलिए वर्तमान समय में ईमेल मार्केटिंग बहुत ही अच्छा साधन है, अपने Product को Promote करने के लिए या फिर Product को बेचने के लिए। तो दोस्तों अब आपको यह बात अच्छे से समझ आ रही होगी कि, Email Marketing Kya Hai?

ईमेल मार्केटिंग के प्रकार (Types of Email Marketing in Hindi)

दोस्तों जब कभी भी आप Blog या E-Commerce Websites पर आते हैं तो आप लोगों को जो Email Subscribe Option दिखता है, वह सिर्फ दो उद्देश्य के लिए ही वहां आपका Email-ID लिया जाता है।

  • सबसे पहला उद्देश्य तो यह है, कि किसी भी कंपनी का Promotion करना, Offer Update आप तक पहुंचाना।
  • दूसरा उद्देश्य यह है की Website/Blogs मैं ट्रैफिक को बढ़ा देना, तथा नए ग्राहकों को जोड़ना और Offer Update करना दोस्तों सिर्फ इन्हीं Purpose के लिए कंपनी आपसे Email मांगती है।

Email Marketing के दो प्रकार हैं-

#Transactional Emails

दोस्तों जब भी आप किसी भी ब्लॉग, E-Commerce Website पर Email Subscribe करते हैं, तब यहां पर आपका Email आप से पूछा जाता है, जब आप Email यहां पर भर देते हैं, तो आपके पास कंपनी द्वारा New Offers और नयी-नयी जानकारी के Massages आते है, Transactional Email मे आपने जिस किसी भी Blog Information या Website Products का नया Update पाने के लिए आप खुद की मर्जी से सब्सक्राइब किए होंगे, तो उस ब्लॉग वेबसाइट से आपको New अपडेट Email के द्वारा भेजे जाएंगे।

#Direct Emails

दोस्तों Direct Emails मे यह होता है, कि आप जब कभी भी कोई भी Online E-Commerce Website या फिर किसी भी Service Provider Website से प्रोडक्ट या सर्विस खरीदने के लिए आपकी मर्जी ना होते हुए भी आपको अपना Email ID, Name, Contact Detail आपको Share करना पड़ता हैं, और जब आपका ईमेल आईडी ऐसी वेबसाइट्स में सेव हो जाता है, तब आपके ईमेल में हर एक New Product, Discount से Related अपडेट आते रहते हैं, दोस्तों इसी को हम Direct Email कहते हैं, इसमें ग्राहक को ना चाहते हुए भी कंपनी के सभी Updates देखने को मिलते है।

ईमेल मार्केटिंग के फायदे (Benefits Of Email Marketing In Hindi)

1. दोस्तों ईमेल मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है, जिसके माध्यम से हम एक साथ बहुत अधिक लोगों को Target कर सकते हैं, यदि आपके पास उन सभी लोगों की ईमेल आईडी है।

2. दोस्तों आपका कोई भी कस्टमर हैं, या फिर कोई भी ऐसे लोग जिन्हें आप बिल्कुल भी नहीं जानते, आप उन सब लोगों को बहुत ही आसानी से ईमेल भेज सकते हैं, Business Promotion करने के लिए यह बहुत ही अच्छा माध्यम है, जिसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से अपने Product बेच सकते हैं और बड़ी आसानी से लोगों तक आप नये Offer’s और नये Update पहुंचा सकते हैं।

3. ईमेल मार्केटिंग की सहायता से आप अपने व्यवसाय के साथ बहुत ही आसानी से नए ग्राहको को भी जोड़ सकते हैं, जिससे आप sales को बढ़ा सकते हैं।

4. आप अपने व्यवसाय को ईमेल मार्केटिंग की सहायता से बहुत ही कम बजट में Promotion कर सकते हैं।

5. दोस्तों ईमेल मार्केटिंग के जरिये आप बहुत ही अच्छे ग्राहक अपने साथ बहुत ही आसानी से जोड़ सकते हैं, और यह भविष्य में आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा।

6. Email Marketing का सबसे अच्छा फायदा यह है, कि यह आप कम से कम लागत मे कर सकते है इसके जरिये अधिक लोगो तक सर्विस या प्रॉडक्ट की जानकारी आसानी से पहुचा सकते है।

ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर कौन-कौन से हैं?

दोस्तों हमने अभी आपको बताया कि, Email Marketing Kya Hai और इसके फायदों से हमने आपको अवगत कराया, अगर अब हम बात करें, कि ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर कौन-कौन से हैं, तो हम आपको बता दें, कि Email Marketing आप किसी भी ईमेल Website के द्वारा कर सकते हैं जो की वो free और paid हो सकती है, अब हम आपको कुछ ऐसे Email Tools का नाम बता देते हैं-

  • HubSpot
  • Sender
  • Mailchimp
  • MailerLite
  • Drip
  • Omnisend
  • EmailOctopus
  • ConvertKit
  • AWeber
  • GetResponse

Email Marketing Kaise Kare?

दोस्तों हम आपको बता दें कि ईमेल मार्केटिंग करना बहुत मुश्किल काम नहीं है, यह बहुत ही आसान काम है, Email Marketing Kaise Kare ये कुछ निम्न तरीके से की जाती है–

Target Audiences को पहचानना

सबसे पहले आप अपने Audience को उनके पहले और अंतिम नाम से पहचाने तब यह सुनिश्चित करें, कि आप लोगो को Email किस तरह का करना है. मतलब अगर आप एक Blogger है या आपके पास खुद की Website है, तो आपको अपने Blog को पढने के लिए Subscriber बढ़ाने से या अपनी Website के लिए Traffic बढ़ाने से संबंधित ईमेल लिस्ट बनाने होंगे, अगर आपका कोई व्यापार है, तो आप लोगो को अपने व्यापार के सर्विस या प्रोडक्टस का प्रचार करने से संबंधित ईमेल लिस्ट बनाने होंगे, इसके अतिरिक्त अगर आप किसी कंपनी के लिए काम करते हैं, तो उस कंपनी के लिए भी आप ईमेल लिस्ट कर सकते हैं।

ईमेल लिस्ट इकट्ठा करना

अगर एक बार आपने यह निर्णय कर लिया, कि आपको किस तरह का Email करना है, तो उसके पश्चात आपको Email Address की लिस्ट तैयार करनी होगी, जिस किसी को भी आप Mail करना चाहते हैं, आपको अधिक मात्रा में ईमेल इकट्ठे करने होंगे, इसलिए आपके पास Email Address की सूची 2 तरीके से मिल सकती है। अगर आपके पास एक Blog या Website हैं, तो आप वहां से आप बहुत ही आसानी से List प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट में NewsLatter Visit’s का Option लगाना होगा, या इसके अतिरिक्त आप अपनी Website में Visit करने वाले लोगों को Comment करने की भी सुविधा आसानी से दे सकते हैं, जिससे Visitor’s का नाम एवं Email Address दोनों ही आपको प्राप्त हो जायेंगे

ईमेल मार्केटिंग टूल्स का प्रयोग

अब हमारे पास ईमेल एड्रेस की List है, तो अब Email करना शुरू कर सकते है, परंतु आप इतने सारे Email Address को एक साथ Email कैसे करेंगे, इसके लिए आपको Email Marketing Tools या Software का इस्तेमाल करना होगा, इससे आप आसानी से एक साथ Email भेज सकते हैं, ये Tools सभी Subscriber’s को एक साथ ईमेल भेजने के लिए ही बनाये जाते हैं, जिसमें आप एक अच्छी Template बनाकर New Post की फोटो के साथ Link भी Upload सकते हैं।

अच्छी Subject Lines और Calls-to-Action का उपयोग

आपके ईमेल की subject line आकर्षक, relevant और creative होना चाहिए, ताकि आपके visitors ईमेल की subject line को खोलने के लिए प्रोत्साहित करें। इसलिए ईमेल की subject line eye-catching लिखना बहुत महत्वपूर्ण होता है। ईमेल मे Calls-to-Action लिंक होना चाहिए जिससे आपके readers आपकी वेबसाइट पर direct जा सके। यह सुनिश्चित कर ले कि Calls-to-Action शब्द लिंक स्पष्ट रूप से Strong दिखाई दे रहा है की नहीं। आप ईमेल मे ऑफर के लिए expiry date या timer भी लगा सकते हैं।

ईमेल को Test, Track और Measure करे

अब आप अपने ईमेल की Subject Lines, Calls-to-Action और Messages का परीक्षण करे की कौन से परिणाम इनमे से सर्वोत्तम आए हैं और यह पता करने की कोशिश करे की क्या अभी के Campaigns का plan-of-action हमारी इच्छानुसार परिणाम मिल रहे है की नहीं। जब आप email tools द्वारा Emails करेंगे, तो आपके Customer के पास Email उनके नाम से जायेगा, जिससे Customer’s आकर्षित होंगे और ईमेल को जरुर Open करके देखेंगे जिससे आपको फायदा होगा, इस तरह से ही Email Marketing की जाती है और इसमें जितने ज्यादा लोग आपके ईमेल को Open करके देखेंगे और उसे Subscribe करेंगे या उसमे दी हुई लिंक पर Click करेंगे, उतना ही आपको इससे फायदा होगा।

निष्कर्ष:

दोस्तों हमे उम्मीद हैं, कि आपको हमारी ये ब्लॉग, ईमेल मार्केटिंग क्या है, पसंद आई होगी, इस ब्लॉग के जरिये हमने आपको Email Marketing Kya Hota Hai की बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दी, जो भविष्य में आपके लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगी, दोस्तों हमारी इस पोस्ट से संबंधित कोई भी प्रश्न आपको अगर पूछना है, तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं, इसके अतिरिक्त आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताना, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *