What is bitcoin in hindi | बिटकॉइन क्या है तथा इसे कैसे खरीदें?

By | November 24, 2021

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का Tech Karya ब्लॉग में स्वागत है, आज इस पोस्ट में जानेंगे की, बिटकॉइन क्या है (What is Bitcoin in Hindi), Bitcoin information in hindi, बिटकॉइन कैसे काम करता है, वर्तमान में बिटकॉइन का प्राइस क्या है तथा बिटकॉइन कैसे खरीदें इत्यादि के बारे में। आज इस ब्लॉग में हम बिटकॉइन के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

आज के समय में डिजिटल मनी का जमाना हैं, ऐसे में आज के समय मे लोग डिजिटल मनी रखना पसंद कर रहे हैं। आप सभी को पता होगा वर्तमान समय मे बिटकॉइन का चलन ज्यादा बढ़ गया है और इसका रेट दिन ब दिन बढ़ रहा हैं, अपने यह कभी सोचा होगा कि आखिर यह बिटकॉइन आता कहाँ से हैं और सर्कुलेट कैसे होता है, आज हम इस पोस्ट में आपको बिटकॉइन के बारे में विस्तार से बतायेंगे तो चलिये जानते है की, Bitcoin kya hai?

What is bitcoin meaning in hindi

Btcoin meaning in hindi

बिटकॉइन की सबसे छोटी यूनिट Satoshi हैं और 1 Bitcoin = 10,00,00,000 Satoshi होता हैं। साथ ही Satoshi Nakamoto को Bitcoin का फाउंडर कहा जाता है, इसने ही बिटकॉइन की शुरुआत किया हैं। साथ ही आपको Bitcoin Mining in hindi के बारे में भी बतायेंगे, किस तरह से बिटकॉइन ट्रांसक्शन होता हैं और ब्लॉक चैन बनता हैं इसके बारे में बात करेंगे, तो चलिए दोस्तों हम विस्तार से बिटकॉइन के बारे में जानते हैं।

बिटकॉइन का अर्थ क्या है (Bitcoin Meaning in Hindi)

BTC का फुलफोर्म “Bitcoin” हैं। बिटकॉइन एक क्रिप्टो-मुद्रा है यानी एक प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी हैं जिसे वर्चुअल मुद्रा या डिजिटल मुद्रा कहते हैं जिसका कोई भौतिक स्वरुप नहीं है। यह एक प्रकार की डिजिटल करेंसी हैं। Bitcoin शब्द Bit और Coin शब्दों का एक संयोजन है। इसका उपयोग इंटरनेट पर भुगतान के रूप में किया जाता हैं।

Bitcoin दुनिया की पहली Cryptocurrency है और यह Decentralized डिजिटल करेंसी हैं अथार्थ यह किसी सेंट्रल बैंक द्वारा ऑपरेट नहीं होता हैं। क्रिप्टो करेंसी को दुनिया में किसी भी जगह पर ट्रांसफर कर सकते हैं और इसे किसी भी प्रकार की Currency में कनवर्ट कर सकते है, जैसे- रूपया, डॉलर, यूरो आदि।

बिटकॉइन क्या है – About Bitcoin in Hindi

बिटकॉइन एक वर्चुअल करेंसी हैं जिसका उपयोग आप वर्चुअल रूप में ही कर सकते हैं यह किसी तरह का हार्ड नोट्स में उपलब्ध नही होता है, यानि ये भारतीय नोटों की तरह नहीं होता है, यह केवल कंप्यूटर पर या डिजिटल अंकीय फॉर्म में ही दिखाई देती हैं। यह एक ऐसी करेंसी है जिसे कोई भी नहीं देख सकता है, और यह सिर्फ वर्चुअल फॉर्म में मिलता है, बिटकॉइन को Electronic Form में सेव किया जाता हैं।

वर्तमान समय के परिपेक्ष में बिटकॉइन का प्रचलन काफी चर्चा में है व इसका प्रचलन बढ़ते जा रहा है, आप इसे किसी अन्य करेंसी की तरह खरीद सकते हैं जैसे डॉलर, रुपया, क्रोना, व दिनार आदि में। बिटकॉइन एक प्रकार की Cryptocurrency हैं।

बिटकॉइन एक डिजिटल क्रिप्टोकरंसी होता हैं और यह वर्ल्ड वाइड पेमेंट सिस्टम है, जिसे बिटकॉइन वॉलेट मे सेव किया जाता है, फिर यह एक क्रिप्टो करेंसी हैं जो रियल में exist नहीं करता हैं, फिर हम इसे एक सिक्योर ऑनलाइन ट्रांसक्शज करने के लिए उपयोग में लाते हैं, ताकि आसानी से डिजिटल मनी ट्रांसफर हो सके, यह 0 एवं 1 सीरीज में आता है और इसे हम आसानी से कंप्यूटर मे सेव कर सकते हैं। बिटकॉइन (Bitcoin) को सन 2009 में लॉन्‍च किया गया था।

यह भी जानें:

बिटकॉइन अकाउंट कैसे बनायें – How to Make Bitcoin Account?

आज के समय मे बिटकॉइन की मांग काफी बढ़ रहा है, दुनिया के नामचीन कंपनी बिटकॉइन में इन्वेस्ट कर रहे हैं ऐसे में वर्तमान समय मे छोटे ग्राहक का भी विश्वास बिटकॉइन पर हो गया है, ऐसे मे यदि आप भारत मे निवास करते हैं तब आप निम्न तरह से बिटकॉइन एकाउंट ओपन कर सकते है-

• सबसे पहले आप आपको WazirX app डाउनलोड करना पड़ेगा या फिर आप इसके ऑफिसियल वेबसाइट https://wazirx.com/ में जा सकते है, और साइन अप कर सकते हैं।
• अब आपको अपना ईमेल एड्रेस एवं पासवर्ड डालना होगा, इसके बाद मेल बॉक्स में मैसेज आता है, जिसे आप कन्फर्म कर ले।
• अब आपके मेल बॉक्स मे आया हुआ मैसेज को कन्फर्म करके वेरीफाई कर ले। अब आप टर्म्स एंड कंडीशन को पढ़कर ध्यान से चेकबॉक्स में क्लिक करे।
• अब आप KYC कर सकते है।
• यदि आप इंडिया में निवास करते हैं तब आप इसे इंडियन रुपए में KYC प्रोसेस के साथ कर सकते है, यह इंडियन मार्केट में उपलब्ध है।
• अब आप सभी प्रोसेस कर लेते है जैसे नाम, उम्र, जन्मतिथि, एवं अन्य जानकारी ध्यान पूर्वक भरे।
• इस तरह से सभी फोर्मलटी हो जाता हैं फिर आप ट्रांसक्शन कर सकते है।

बिटकॉइन कैसे खरीदें – How to Buy Bitcoin in India

आज के समय मे बिटकॉइन का चलन भारत मे बढ़ रहा है, ऐसे में यदि आप बिटकॉइन भारत मे लेना चाहते है तब आप निम्न चीजों का फॉलो करें-

• सर्वप्रथम आपको वेबसाइट या फिर एप्प में बिटकॉइन करेंसी के लिए साइन अप करें, यदि आपने रजिस्टर नही किया हैं तब आप रजिस्टर कर सकते हैं।
• अब आपको डॉक्यूमेंटस ऐड करना होगा, आधार कार्ड, पैन कार्ड एवं बाकि जानकारी भरना होता है, फिर आपका एकाउंट 24 घण्टे में वेरीफाई हो जाता हैं और आपको वेरिफिकेशन का मैसेज ईमेल बॉक्स में मिल जायेगा।
• अब आपको अपना बैंक डिटेल्स अपलोड करना होगा जैसे, बैंक एकाउंट नंबर, IFSC Code व ब्रांच नाम आदि लिखना होता है, अब आप बैंक से एकाउंट में पैसे डिपॉजिट कर सकते है, अब आप अपने मर्जी के अनुसार पैसे का बिटकॉइन खरीद सकते है, आपके एकाउंट में 1000 रुपये न्यूनतम होना चाहिए।
• पैसे add होने के बाद, जो पैसे आपने जमा किये हैं उससे अब आप Bitcoin खरीद सकते हैं, इस तरीके से आप आसानी से बिटकॉइन खरीद सकते हैं।

बिटकॉइन माइनिंग क्या है – What is Bitcoin Mining in Hindi

बिटकॉइन का उपयोग काफी लोग करते है, पर जैसे ही लोग बिटकॉइन माइनिंग शब्द सुनते है तब शायद उनके दिमाग में कुछ ऐसा आता हैं कि यह किसी तरह का गोल्ड माइंस, कोयला माइंस एवं अन्य माइंस के समान ही कोई माइंस होगा, पर वास्तव में यहां ऐसा कुछ नहीं होता है, परन्तु यहाँ पर माइनिंग का अर्थ कुछ और ही है, यहाँ पर इसका अर्थ है कि यह एक ऐसा प्रोसेस हैं जहाँ पर कॉम्प्यूटिंग पावर का उपयोग करके ट्रांसक्शन को प्रोसेस किया जाता है, एवं नेटवर्क को पूर्ण रूप से सुरक्षित रखा जाता है, एवं हर कोई जो इससे जुड़े हुए हो, एवं सबको एक ही सिस्टम में आसानी से Synchronized किया जाता हैं।

Bitcoin Mining एक तरह का डेटा सेंटर होता है, जहाँ पर सभी इन्फॉर्मेशन डिसेंट्रलिजेड सिस्टम से जुड़ा हुआ रहता है, जिसे की दुनिया भर में स्थित Miners आसानी से कंट्रोल करते रहते है, यहाँ कोई भी अकेला इंसान इसे कंट्रोल नहीं कर सकता है, वर्तमान समय मे बिटकॉइन में काफी लोग इन्वेस्ट करते है ऐसे में आज के समय मे इसे एक जगह पर Decentralized system से ऐड किया जाता है, ताकि यह आसानी से अपडेट होता रहे और सिस्टमेटिक रहे। इसलिए यह कहा जाता है कि यू किसी एक इंसान बस से कंट्रोल नही होता हैं, यहाँ पर पुरा ट्रांसक्शन का प्रोसेस होता हैं।

बिटकॉइन माइनिंग मे जो भी व्यक्ति जितना जल्दी एवं जितना अधिक मात्रा में काम करता हैं उसे उस हिसाब से पुरस्कार मिलता है। बिटकॉइन माइनिंग का उपयोग सिर्फ नए बिटकॉइन को तैयार करने में नहीं होता है, परन्तु यहां दुसरे कामों में जैसे बिटकॉइन को एक वॉलेट से दुसरे वॉलेट में भेजने में इसका उपयोग किया जाता हैं।

बिटकॉइन कैसे काम करता है – How does Bitcoin Work in Hindi

आज के समय मे ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करना मुख्यतः सभी को आता है, एक एकाउंट से दूसरे एकाउंट में पैसे आसानी से भेज सकते है, उसी तरह आज के समय मे डिजिटल करेंसी आ गया है, जिसे हम क्रिप्टोकरेंसी कहते है, उसी में से एक है, “बिटकॉइन” एवं यह निम्न तरह से वर्क करता हैं।

• ब्लॉकचैन- यह एक ओपन सोर्स प्रदान करता हैं जिसे हम बिटकॉइन करेंसी के लिए, एवं यह यूजर फ्रेंडली है। सभी ट्रांसक्शन ब्लॉक होता है और जिस तरह से होता हैं उसे हम चैन कहते है। इसके पास सभी ट्रांसक्शन का रिकॉर्ड होता है।
• इसके बाद आपको बिटकॉइन आपको करेंसी को पब्लिक एवं प्राइवेट रखना का ऑप्शन देता है, जिसका कंट्रोल आपके पास रहता है।
• अब peer to peer के लिए माइनर्स काम करता हैं जिसे माइनिंग कहते है, एवं यह काम हाई पावर कंप्यूटर में होता है।

बिटकॉइन आज का रेट (Today Bitcoin Price)

जैसा की आपको पता होगा कि बिटकॉइन का रेट या प्राइस स्थिर नहीं रहता हैं। इसके रेट में उतार व चढ़ाव होते रहते हैं यानी इसमें अस्थिरता (Volatility) बहुत रहती हैं। इसलिए लोग इसी मुख्य कारण से इसमे निवेश करने से घबराते भी हैं। यदि आप आज या किसी दिन का bitcoin का price जानना चाहते है तो इसके लिए अनेकों Websites हैं जिनमे से एक Coindesk है यहां से आप वर्तमान समय का Bitcoin rate का ग्राफ पर डिटेल्स देख सकते हैं।

क्या बिटकॉइन में निवेश करना चाहिए – Should I invest in Bitcoin?

यदि आप वर्तमान समय मे क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करना चाहते है तब आप बिटकॉइन करेंसी में इन्वेस्ट कर सकते है, यह आज के समय में काफी चर्चा में हैं। वर्तमान समय मे भारत मे बिटकॉइन या फिर किसी तरह का डिजिटल करेंसी का चलन नही है ऐसे में लोगो को डर रहता हैं कि इन्वेस्ट करे या नही तब, कुछ भी काम करते है उसमें रिस्क रहता है उसी तरह इसमें भी रिस्क हैं।

यदि आप इसमे इन्वेस्ट करते है तब थोड़ा रिस्क रहेगा, पर यदि आप रिस्क ले सकते है तब आज के समय मे सबसे बेहतरीन डिजिटल करेंसी बिटकॉइन है, जब आप इसमें निवेश करते है तब आपको इसके बारे में सारी जानकारी पहले से पता होनी चाहिए, जैसे की बिटकॉइन क्या है, कैसे खरीदें या कैसे काम करता है इत्यादि बातों का, इसमे आपको निम्न के बारे में सोचना पड़ सकता है-

• सबसे पहले आपको समझना होगा कि आप किस पर इन्वेस्ट कर रहे है।
• आप रिस्क का समान कर सकते है या नही।
• आपको उतार चढ़ाव का ग्राफ देखना होगा कि लास्ट मंथ में क्या ग्रोथ एंड डाउन थी बिटकॉइन करेंसी में।
• आपको इस बारे में जानकारी होना चाहिए कि आप किस तरह से इन्वेस्ट कर सकते हैं।
• इन्वेस्ट करते है तब आपको उतार चढ़ाव से घबराना नही है।
• बिटकॉइन आज के समय मे काफी तेज़ी से बढ़ रहा है, ऐसे में यदि आप किसी और क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करने के बारे में सोच रहे है तब आपको उसमें इन्वेस्ट न करके बिटकॉइन में करना चाहिए।
• भारत में क्या स्थिति है डिजिटल करेंसी की उसके अनुरूप ही आप उस मात्रा में इन्वेस्ट करे।

क्या बिटकॉइन खरीदते समय फीस देनी पड़ती है?

जी हाँ, बिटकॉइन खरीदते समय फीस देनी पड़ती है। यदि आप बिटकॉइन खरीदना व बेचना चाहते हैं, तो आमतौर पर भुगतान करते वक्त फीस देना पड़ता है, यह आमतौर पर कुल बिटकॉइन ट्रांजेक्शन मूल्य का कुछ प्रतिशत फीस देना पड़ता हैं, जिनमें से निम्न प्रकार है जैसे:

  • लेनदेन शुल्क (Transaction fees)
  • जमा शुल्क (Deposit fees)
  • निकासी शुल्क (Withdrawal fees)
  • ट्रेडिंग शुल्क (Trading fees)
  • एस्क्रो शुल्क (Escrow fees)

निष्कर्ष – About Bitcoin in Hindi

हाँ तो दोस्तों, ये थी Bitcoin से जुडी जानकारी, हमें आशा है आपको ये आर्टिकल, बिटकॉइन क्या है (What is Bitcoin in Hindi), कैसे काम करता है तथा इसे कैसे खरीदा जाता हैं इत्यादि की जानकारी समझ में आ गयी होगी। हम कोशिश करेंगे की Bitcoin से संबन्धित और जानकारी तथा दूसरे Crypyocurrency से भी जुडी वो सभी जानकारी शेयर करें जो महत्वपूर्ण हैं। अगर आपको इस ब्लॉग बिटकॉइन से जुड़ी और जानकारी मालूम है हमारे साथ जरुर शेयर करें।

दोस्तों आपको यह पोस्ट (Bitcoin kya hota hai) कैसी लगी हमे कमेंट कर जरूर बताएं, आपके सलाह व सुझावों का भी स्वागत रहेगा। यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा’ हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें! आप हमें Facebook, Insta, LinkedIn व Twitter पर फॉलो भी कर सकते है, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *