What is Web Browser In Hindi | वेब ब्राउज़र क्या है, वेब ब्राउज़र के प्रकार व कार्य

By | June 22, 2021

इस ब्लॉग में, वेब ब्राउज़र (Web Browser) विषय के बारे मे विस्तृतरूप से बात करने वाले है। आज इस ब्लॉग द्वारा जानेंगे की, वेब ब्राउज़र क्या है (What is Web Browser in Hindi), वेब ब्राउज़र के प्रकार, वेब ब्राउज़र के कार्य तथा वेब ब्राउज़र कैसे काम करता है इत्यादि। हालांकि इस शब्द के बारे मे अपने सुना ही हैं क्योकि आजकल लगभग सभी इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। तो चलिए जानते है कि, Web Browser Kya Hai.

वर्तमान समय इंटरनेट का जमाना हैं, ऐसे में हम कोई भी काम करते है इंटरनेट के माध्यम से तब वह किसी एप्लीकेशन में करते है जो कि स्मार्टफोन में इंस्टॉल होता हैं वैसे ही आप किसी भी तरह के लिंक का उपयोग करते हैं वह सीधे किसी Web Browser में खुलता हैं, एवं उस लिंक के बारे में जान पाते है कि वह इंटरनेट के माध्यम से क्या न्यूज़ देना चाहता है। जैसे कि आप इस पोस्ट को किसी एक वेब ब्राउज़र में पढ़ रहे हैं तथा यह आपके लैपटॉप, स्मार्टफोन, कंप्यूटर या टैब डिवाइस में वेब ब्राउज़र इंस्टॉल हैं।

What is Web Browser in Hindi

Web Browser In Hindi

Web Browser जैसा कि सामान्य रूप से इस शब्द से समझ सकते हैं, Web का अर्थ है, इंटरनेट और Browser का अर्थ है, पता करना, यानी इसका पूरा मतलब हैं कि इंटरनेट पर किसी भी जानकारी के बारे में पता करना। देश और दुनिया के किसी भी जगह से सभी चीजों का ज्ञान इंटरनेट से Web Browser द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

ते हैं। यदि आप इंटरनेट इस्तेमाल अभी-अभी कर रहे हैं व Web Browser के बारे में नही जानते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़कर वेब ब्राउज़र से सम्बंधित सभी चीजें जान सकते हैं कि, Web Browser क्या है?, वेब ब्राउज़र के उदाहरण, भारतीय वेब ब्राउज़र के नाम एवं वेब ब्राउज़र की खोज किसने की इत्यादि।

वेब ब्राउज़र की परिभाषा (Web Browser Definition in Hindi)

Browser Hindi Meaning होता है, विचरक’ यानि आपके कम्प्युटर, मोबाइल या अन्य डिवाइस मे इंटरनेट पर जानकारी सर्च करने के लिए जिस प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती हैं, उसे “ब्राउज़र” कहते हैं। इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए सॉफ्टवेयर जैसे, गूगल क्रोम, मोज़िला, फ़ायरफ़ॉक्स, इंटरनेट एक्सप्लोरर और एपल सफारी इत्यादि ब्राउज़र हैं।

दूसरे शब्दों मे देखे तो, वेब ब्राउज़र एक एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर हैं जिसका इस्तेमाल इंटरनेट के जरिये वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) पर किसी जानकारी को खोजने के लिए उपयोग किया जाता है। जब कोई यूज़र्स डिवाइस में मौजूद वेब ब्राउज़र द्वारा कुछ जानकारी पाने के लिए सर्च करता है, तो वेब ब्राउज़र वेब सर्वर से डेटा निकालता है और फिर यूज़र्स के डिवाइस स्क्रीन पर उस वेब पेज डेटा को प्रदर्शित करता हैं। वेब ब्राउज़र के उदाहरण निम्न है जैसे, गूगल क्रोम, माइक्रोसॉफ़्ट एज़, इंटरनेट एक्सप्लोरर, मोज़िला फायरफॉक्स और सफारी आदि हैं।

वेब ब्राउज़र क्या है (What is Web Browser in Hindi)

वेब ब्राउज़र को शार्ट में, “ब्राउज़र” और इसका दूसरा नाम “इंटरनेट ब्राउज़र” भी कहा जाता हैं। Web Browser एक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग या सॉफ्टवेयर होता हैं जो कि इंटरनेट में मौजूद वेब पेज या वेब पोर्टल को यूजर फ्रेंडली बनाता हैं, व आसानी से यूजर तक यूजर के लैंग्वेज मे पहुँचाता है। वेब पेज में मुख्यतः आर्टिक्ल, फ़ोटो, वीडियो, वेब प्रोग्राम व मल्टीमीडिया आदि होता हैं, एक वेब ब्राउज़र वेब मानक के आधार पर कार्य करता हैं एवं यूजर तक सही जानकारी पहुँचाने का कार्य करता हैं।

Web Browser एक तरह से किसी भी कंटेंट का अनुवाद करता है, जो यूजर फ्रेंडली होता है क्योंकि एक वेबसाइट में अनेकों कंटेंट होते है जो अलग-अलग भाषा मे होता हैं, जिसे सरल करने के लिए एवं यूजर के लैंग्वेज मे उपलब्ध कराने के लिए वेब ब्राउज़र काम करता है। वेब पेजों पर मौजूद फ़ोटो, वीडिओज़, टेक्स्ट, मल्टीमीडिया प्रोग्राम आदि फ़ाइल होता हैं और इस वेब पेज का एक अपना एकमात्र URL (Uniform Resource Locator) होता हैं, इस URL की मदद से ब्राउज़र को Resource की पहचान करने और वेब सर्वर से डेटा Retrieve करने की अनुमति देता हैं।

वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल मुख्य रूप से इंटरनेट पर वेबसाइटों को ब्राउज़ तथा अन्य वेबसाइटों पर बड़ी आसानी से Navigate कर सकते हैं। ब्राउज़र हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल (HTTP) का उपयोग करके वेबपेजों और वेबसाइटों को Human-Readable फॉर्मेट में अनुवाद करते हैं। इसके अलावा, अधिकांश ब्राउज़र बाहरी Plug-in या Extention फ़ाइल को भी सपोर्ट करते हैं जैसे डॉक्यूमेंट फ़ाइल, वीडियो/आडियो फ़ाइल, गेम, ग्राफ़िक्स इत्यादि। वेब ब्राउज़र इंटरनेट सर्फिंग को आसान और सुविधाजनक बनाता हैं। भारतीय वेब ब्राउज़र के कुछ नाम Epic, JioPages और Bharat Browser हैं।

वेब ब्राउज़र के प्रकार (Types of Web Browser in Hindi)

types of web browser in hindi

सभी वेब ब्राउज़र का काम एक समान होता हैं, सिर्फ स्पीड और फ़िचर्स का फर्क होता है, वर्तमान समय मे बहुत सारे वेब ब्राउज़र का उपयोग यूजर करते हैं जो कि एक लंबे समय से चल रहे वेब ब्राउज़र भी उसमे शामिल हैं, कुछ वेब ब्राउज़र लिस्ट या वेब ब्राउज़र के उदाहरण निम्न प्रकार है-

World Wide Web

यह सबसे पहले उपयोग किये जाने वाला Web Browser हैं इसकी शुरुआत 1990 में हुआ था, बाद में इसका नाम Nexus पड़ा यह एकदम सरल व कम फीचर्स के साथ बेहतरीन वेब ब्राउज़र था। ग्राफ़िकल इंटरफ़ेस के मामले में कम आकर्षक था और साथ ही इसमें बुकमार्क करने की सुविधा भी नही थीं।

Mosaic Browser

Mosaic इस्तेमाल किया जाने वाला दूसरा वेब ब्राउज़र 1993 में लॉन्च किया गया था। ये एक बेहतर ग्राफिकल Interface के साथ फ़ोटो, टेक्स्ट और ग्राफ़िक्स भी शामिल था। यह Browser सुपरकंप्यूटिंग ऍप्लिकेशन्स के लिए राष्ट्रीय केंद्र में बनाया गया था। इसे “दुनिया का पहला लोकप्रिय ब्राउज़र” नाम दिया गया था।

Mozilla Firefox

Mozilla Firefox वेब ब्राउज़र की शुरुआत 2002 में Mozilla Foundation द्वारा लांच किया गया हैं, इस ब्राउज़र को ज्यादातर Firefox Browser के नाम से जानते हैं। वर्तमान समय मे Firefox के बहुत से यूजर हैं क्योकि यह डेस्कटॉप Web Browser है। यह एक ओपन सोर्स वेब ब्राउज़र हैं जो कि यूजर फ्रेंडली है, अब इसका स्मार्टफोन व टेबलेट आदि के लिए भी ये ब्राउज़र एप्लीकेशन उपलब्ध हैं।

Google Chrome

इंटरनेट की दुनिया मे यूजर की Web Browser में पहली पसंद गूगल क्रोम है, क्योकि यह बेहतरीन फ़ीचर्स प्रदान करता हैं जो कि पूरी तरह से यूजर फ्रेंडली है। इसका लांच गूगल ने 2008 मे किया था। वर्तमान समय मे इसका उपयोग Android, IOS, Windows, Mac OS व Linux आदि में करते है क्योंकि यह फ़ास्ट व सिंपल ब्राउज़र हैं।

कंप्यूटर को मैलवेयर से बचाने हेतु गूगल ने यूज़र्स के डेटा को Safe और Secure रखने के लिए Ad-blocking की सुविधा विकसित की हैं। इसमे Incognito Mode की सुविधा हैं जिससे यूज़र्स प्राइवेट सर्च कर सकता है जहां कोई Cookies या History सेव नही होता हैं। अब तक का गूगल क्रोम सबसे अच्छा यूजर इंटरफेस हैं।

Internet Explorer

इंटरनेट एक्स्प्लोरर को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने 1995 में लांच किया था। एक समय यह बहुत ही पॉपुलर हुआ करता था, यह Secure व Fast ब्राउज़र है जो ये भी यूज़र फ्रेंडली हैं, वर्तमान समय मे विंडोज ने Windows 10 के लिए Microsoft Edge नवीनतम वेब ब्राउज़र लेकर आया हैं यह भी बेहतरीन सेवा प्रदान करता है। अभी जल्द ही माइक्रोसॉफ्ट ने माइक्रोसॉफ्ट एज के बदले में Internet Explorer ब्राउज़र की इस्तेमाल करने की समय सीमा केवल 15 जून, 2022 तक की ही घोषणा की हैं।

Safari Browser

सफारी ब्राउज़र को Apple Inc. कंपनी ने लांच किया है, मैक यूजर के बीच यह काफी लोकप्रिय Web Browser है क्योंकि यह सिक्योर Secure एवम Fast यूज़र फ्रेंडली हैं। यह ब्राउज़र Apple कंप्यूटर और Iphone, Ipad साथ ही अन्य Apple उपकरणों पर डिफ़ॉल्ट होता है। ये Safari Browser एंड्राइड उपकरणों पर नहीं चलता हैं। ब्राउज़र Mac OS और Windows OS के लिए उपलब्ध हैं लेकिन अब Apple के महत्वपूर्ण Security Update के कारण सफारी ब्राउज़र Winfows Version में सपोर्ट नहीं कर सकता।

Opera Browser

यह काफी पुराना व शुरुआत समय का Web Browser हैं इसे Opera सॉफ्टवेयर कंपनी ने 1995 में लांच किया है यह भी एक अच्छा User Interface सपोर्ट करता हैं तथा ये दुनिया के लगभग 50 भाषाओं मे उपलब्ध हैं, इसका दूसरा वर्जन Opera Mini Browser भी यूज़र्स के बीच काफी लोकप्रिय हैं।

सर्च इंजन और ब्राउज़र में अंतर

आपको बता दे कि, कुछ लोग वेब ब्राउज़र और सर्च इंजन में कंफ्यूज हो जाते हैं कि, ये एक समान हैं लेकिन वास्तव में ये दोनों एक समान नहीं हैं तथा ये अलग-अलग भूमिकाएँ निभाते हैं।

दरसअल सर्च इंजन एक प्रकार की बड़ी वेबसाइट हैं जो विभिन्न वेबसाइटों के बारें में कोई भी खोजने योग्य जानकारियों को स्टोर करता हैं और उसके Quality Relevancy के अनुसार उसे रैंक करते हैं। सबसे महत्वपूर्ण चीज, इन सर्च इंजनों का इस्तेमाल करने के लिए, आपके पास एक वेब ब्राउज़र इन्स्टाल होना चाहिए। उदाहरण के लिए- Google, Bing, Yahoo, DuckDuckGo और Baidu आदि।

हालाँकि, ब्राउज़र एक एप्लिकेशन या सॉफ्टवेयर है, जो इंटरनेट द्वारा किसी भी वेबसाइट के वेब सर्वर से कनेक्ट होने और उसके वेब पेजों को डिवाइस पर Dispay करने के लिए एक ब्राउज़र की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए, Web browser इंटरनेट द्वारा वेब सर्वर से जुड़ने का एक मात्र माध्यम हैं। ब्राउज़र के कुछ उदाहरण, Chrome, Firefox, Internet Explorer, Safari, और Opera ब्राउज़र आदि।

यह भी जानें:  कंप्यूटर नेटवर्क क्या है व इसके प्रकार

वेब ब्राउज़र का इतिहास (History of Web Browser in Hindi)

आज के समय मे हम Web Browser का उपयोग आसानी से Computer, Laptop, Smartphone व Tab डिवाइस में कर रहे है लेकिन पहले ऐसा नही था, वेब ब्राउज़र का इतिहास बहुत लम्बा रहा हैं पहले इंटरनेट का अभाव हुआ करता था। ऐसे में 1990 में World Wide Web जिसे ‘Tim Berners Lee’ ने लांच किया यह पहला वेब ब्राउज़र था जो कि आज हम World Wide Web यूज़ करते है यह बहुत अलग था।

1993 में Mosaic वेब ब्राउज़र आया जिसमे फ़ोटो व ग्राफिकल फीचर्स था, यह बहुत ही फेमस वेब ब्राउज़र था, इसके बाद बहुत सारे वेब ब्राउज़र आये जैसे, 1995 में Internet Explorer, 2002 में Firefox, 2003 में Apple ने Safari लांच किया व 2008 में Google Chrome आया जो इंटरनेट की दुनिया का दिशा ही बदल दिया। वर्तमान समय मे सबसे अधिक वेब ब्राउज़र यूजर Google Chorme उपयोग करते है, विश्व मे सबसे तेजी से फैलने वाला वेब ब्राउज़र हैं जो कि बेहतरीन फ़ीचर्स प्रदान करता है साथ ही सिक्योर व फ़ास्ट भी हैं।

Chrome ब्राउज़र का पहला Beta Version-2 सितंबर 2008 में जारी किया गया था, जो सिर्फ माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए ही उपलब्ध था। Chrome Browser को Linux और MacOS तक पहुंचने में कई सालों का समय लगा। इस समय इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए यूजर की पहली पसंद Google Chrome ब्राउज़र हैं। वर्तमान मे, 77.03% इंटरनेट यूजर ब्राउज़िंग के लिए Chrome Browser को प्रयोग करते हैं। इसके बाद Safari, Firefox और Microsoft Edge का नंबर में आता हैं। उम्मीद है, भविष्य मे कुछ नए ब्राउज़र का अविष्कार होंगे जो हमें और बेहतरीन ब्राउज़िंग करने का अनुभव देंगे।

वेब ब्राउज़र के कार्य (Web Browser Functions in Hindi)

• इसका मुख्य कार्य होता हैं फंक्शन करना यानी वर्ल्ड वाइड वेब से डेटा प्राप्त करना और यूजर को जानकारी स्क्रीन पर उपलब्ध कराना।

• वेब ब्राउजर द्वारा किसी भी Websites पर विज़िट कर सकते हैं। जब किसी ब्राउज़र में URL इनपुट करते हैं, तो सर्वर हमे उस Website पर ले जाता हैं।

• Browser, यूज़र्स के Internal Cache डेटा को स्टोर करता है ताकि यूज़र्स बिना अतिरिक्त डेटा खोये एक ही वेबपेज को बार- बार खोल सकता हैं।

• एक ही समय ब्राउज़र मे विंडो के अलग-अलग टैब में अनेक वेब पेज ओपन कर सकते है।

• इंटरनेट की सेवा की दुरुस्त बनाता है व आसानी से Hyperlinks में पहुँच जाते है व ऑनलाइन डेटा निकाल सकते है।

• वेब ब्राउज़र पर Back, Forword, Reload, Stop Reload, Home, Search Bar इत्यादि विकल्प मौजूद होते हैं जो इसका इस्तेमाल करना आसान और सुविधाजनक बनाते हैं।

• ब्राउज़र के Address Bar में किसी वेबसाइट का लिंक देते हैं। प्रत्येक लिंक का एक URL होता है जो क्लिक करते ही जानकारी उपलब्ध कराता हैं

• Browser पर Java Applets और Flash Content चलाने के लिए कई Plugin उपलब्ध हैं जो ब्राउज़िंग को सरल बनाता हैं।

वेब ब्राउज़र कैसे कार्य करता है?

इंटरनेट में उपलब्ध डेटा के लिए Domain Name, Address या फिर Location आदि की आवश्यकता पड़ता है, इसे हम URL अर्थात Uniform Resources Location के माध्यम से डेटा तक पहुँच पाते है, इस URL लिंक को सर्च करने के लिए प्लेटफार्म की आवश्यकता होता है जिसे Web Browser कहते हैं।

URL में दो चीजें होती है जो प्रोटोकॉलडोमेन नेम, दोनों के बिना कंप्यूटर व इंसान के बीच सूचना का आदान-प्रदान नहीं हो सकता है। किसी भी ब्राउज़र के माध्यम से URL तक पहुचते हैं एवं URL में उपलब्ध कंटेंट HTML Document या Webpage में होता है। कोई भी डेटा HTML में लिखे जाते है जो कि कंप्यूटरीय भाषा मे होता हैं वेब ब्राउज़र उसे हमारे भाषा में हमे डिलीवर करता है जो कि यूजर फ्रेंडली होता हैं, इस तरह से वेब ब्राउज़र किसी कंटेंट को यूजर तक पहुँचाने का कार्य करता है, वेब ब्राउज़र के माध्यम से वेबसाइट की कार्यप्रणाली को समझा जाता हैं।

संक्षेप में:

तो उम्मीद है कि ये ब्लॉग, वेब ब्राउज़र क्या है (What is Web Browser in Hindi) पसंद आया होगा। हमनें इस ब्लॉग के जरिये बताया कि Web Browser Kya Hota Hai, वेब ब्राउज़र की परिभाषा, वेब ब्राउज़र के प्रकार, वेब ब्राउज़र के उदाहरण तथा साथ ही जाना की इसका इतिहास क्या है?

जैसा कि आपने जाना, Browser एक प्रकार का सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है, इसका प्रयोग World Wide Web से इंटरनेट द्वारा जानकारी प्राप्त करने के लिये करते हैं। आप इसके बिना कोई भी जानकारी इंटरनेट से हासिल नहीं कर सकते हैं। मार्केट में कई तरह के ब्राउज़र इस्तेमाल किये जाते हैं, जो हमारे काम को आसान बनाते हैं।

अंत में, आपको यह पोस्ट (Web Browser क्या है?) कैसी लगी हमे कमेंट कर जरूर बताये। यदि इस पोस्ट से संबंधित कोई सुझाव व सवाल या किसी जानकारी का अभाव लगे तो हमारे साथ जरूर शेयर करें हम उसे अवश्य पूरा करेंगे। अगर ये पोस्ट आपको ज्ञानवर्धक और अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। ताकि दूसरे लोगों तक यह जानकारी पहुँच सकें, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published.